प्रधानमंत्री जन औषधि से पूरा होगा स्वस्थ भारत का मिशन।ब्यूरो बहराइच

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र से पूरा होगा स्वस्थ भारत का सपना: अनुपमा जायसवाल

बहराइच 15 जुलाई। जिला चिकित्सालय बहराइच में स्थापित प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारम्भ करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश की राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एमओएस) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि सम्पूर्ण विश्व में स्वस्थ, स्वच्छ, समृद्धि व हरे-भरे देश के रूप में भारत की पहचान बने। उन्होंने कहा कि देश के गरीब, असहायों को नारायन समझने वाले यशस्वी प्रधानमंत्री की सोच का ही परिणाम है कि आज प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र जैसी योजना का श्रीगणेश हो रहा है।  

श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर आज सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 101 प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों को आमजन की सेवा के लिए खोला गया है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ भारत के निर्माण में जन औषधि केन्द्र मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि अब कोई भी गरीब व्यक्ति धनाभाव के कारण इलाज से वंचित नहीं होने पायेंगे। जन औषधि केन्द्र के माध्यम से लोगों को बाज़ार भाव से काफी कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। 

श्रीमती जायसवाल ने कहा कि भारत देश गाॅवों में बसता है। गाॅवों विशेषकर दूरस्थ क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों की आमदनी इतनी नहीं होती है जिससे वे मंहगी दवा का बन्दोबस्त कर सकें। शैक्षिक और आर्थिक रूप से पिछड़े जनपद बहराइच की बात की जाय तो आकांक्षात्मक जनपद के रूप चयनित इस जिले के लिए यह सौगात संजीवनी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि जन औषधि केन्द्र के माध्यम से जिले की गरीब जनता को बाज़ार से कम दामों पर ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध होंगी। यहाॅ से दवा की खरीद पर लोगों को 60 से 70 प्रतिशत तक की धनराशि की बचत होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र की स्थापना से जनपद ने स्वस्थ बहराइच की दिशा में एक सशक्त कदम बढ़ा दिया है। 

कार्यक्रम के दौरान धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने बताया कि जिला चिकित्सालय के अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नानपारा में भी प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारम्भ किया जा रहा है। डा. पाण्डेय ने बताया कि जन औषधि केन्द्र पर लगभग 650 प्रकार की दवायें उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में लगभग 100 दवायें उपलब्ध हैं। जन औषधि केन्द्र चैबिसों घण्टे (राउण्ड-द-क्लाक) संचालित रहेगा। उन्होंने मुख्य अतिथि को आश्वस्त किया कि शासन की मंशानुरूप जन औषधि केन्द्र को संचालित कर सभी लोगों को रियायती मूल्य पर दवायें उपलब्ध करायी जायेंगी। 

कार्यक्रम का संचालन भारतीय जनता पार्टी केे जिला उपाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष प्रभा सोनी, जिला महामंत्री जितेन्द्र त्रिपाठी, जिला मंत्री जय प्रकाश शर्मा, नगर उपाध्यक्ष संदीप गाॅधी, मीडिया प्रभारी देवेन्द्र प्रसाद मिश्र, पूर्व नगर अध्यक्ष सुदामा प्रसाद मिश्रा, ब्लाक प्रमुख शिवपुर के प्रतिनिधि पुरूषोत्तम जायसवाल, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘जीतू’’, सभासद मनोज मिर्ची सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी व समाजसेवी राजेन्द्र गुप्ता, देवेन्द्र मिश्रा, पुष्पनाथ तिवारी, दुर्गेश पाण्डेय, रमेश जायसवाल, विक्रमादित्य, सरोज सोनकर, देवेन्द्र गुप्ता व अन्य गणमान्यजन, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार यादव, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला डा. मधु गैरोला, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, ब्लड बैंक प्रभारी डा. हीरा लाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. ओ.पी. पाण्डेय व भाजपा नगर अध्यक्ष कन्हैया सोनी द्वारा संयुक्त रूप से आभार ज्ञापित किया गया।

उल्लेखनीय है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नानपारा में विधायक नानपारा श्रीमती माधुरी वर्मा के प्रतिनिधि पूर्व विधायक दिलीप कुमार वर्मा ने प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. राजेश कुमार गौतम, डा. आर.के. कुरील, डा. चन्द्रभान राम, डीएचईआईओ सुनील सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे

अनुराग शर्मा के साथ साकेत वर्मा की रिपोर्ट
मोo9565000358

Anurag

Anurag

Byuro Chief Bahraich

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: