उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने महिलाओं की शिक्षा पर दिया जोर, कहा, महिलाओं की सहभागिता शिक्षा के क्षेत्र में होना जरूरी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

उत्तर प्रदेश अमेठी में राज्यपाल राम नाईक ने के पी एस पब्लिक स्कूल तारापुर के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। उन्होंने स्कूल के टॉप टेन बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। शिक्षा के क्षेत्र में अद्वतीय कार्य करने वाले संग्रामपुर के खंड शिक्षा अधिकारी डॉ सत्य प्रकाश को भी सम्मानित किया।
उन्होंने महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए अनुभव साझा करते हुए कहा कि मैं 1954 में बी काम कर रहा था, उस स्कूल मेरे क्लास में मुश्किल से 3 या 4 लड़कियां पढ़ती थी, धीरे धीरे समय बदला और आज हर क्लास में लड़कों के बराबर लड़कियां शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

राज्यपाल ने कहा कि अपने कार्यकाल में में पहली बार अमेठी आया हूँ बहुत अच्छा लगा। के पी एस पब्लिक स्कूल के बारे में बोलते हुए हुए उन्होंने कहा कि मुझे स्कूल प्रबंधक राघवेंद्र जी ने बताया कि स्कूल में शिक्षकों की संख्या कुल 16 है जिसमें महिला शिक्षिकाओं की संख्या 12 है और पुरुषों की संख्या 4 है। मुझे इस बात का बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि यहां भी महिलाओं को शिक्षित करने में अभिभावक पीछे नहीं हैं ,  यह बहुत अच्छी बात है।
राज्यपाल ने योग शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि लड़के हो या जवान या बुजुर्ग, योग अपनाकर जीवन निरोग बनाकर निश्चिंत होकर जियें। अमेठी विधायिका गरिमा सिंह ने कहा कि अमेठी की धरती पर प्रदेश के राज्यपाल पधारे और उससे भी ज्यादा गर्व की बात है कि अमेठी के एक उभरते हुए विद्यालय में पधारे । उन्होंने ने कहा कि सब का आशीर्वाद साथ है इसलिए अमेठी के विकास में चार चांद लग जायेगा।

प्रदेश में कानून व विद्युत व्यवस्था के सवाल पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए राज्यपाल ने कहा कि अस्सी प्रतिशत काम करने में सरकार ने सफलता पाई है , बीस प्रतिशत और काम कर शत प्रतिशत ग्राफ पाने की ओर सरकार काम कर रही है, जल्द ही वो भी कर लेगी। मंच पर अमेठी विधायिका गरिमा सिंह, राज्य मंत्री सुरेश पासी, कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह, राज्य मंत्री मोहसिन रजा व पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रचारक अशोक उपाध्याय, रश्मि सिंह व  नेता मंधारा सिंह मौजूद रहे।

अमेठी से अशोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: