कौशल किशोर मिश्रा, बयूरो चीफ अमेठी से खास खबरे अमेठी की

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

छात्रो का आन्दोलन हिंसा के खिलाफ सडक पर उतरा
घटनाओ की नही दर्ज हो रही एफआईआर
अमेठी। छात्रो के साथ दिन दहाड़े चाकू मारी जा रही है और छात्रो का अपहरण किया जा रहा है लेकिन अमेठी पुलिस कार्यवाही करने के बजाय असामाजिक तत्वों को संरक्षण देने में तुली है। यही नही सरहंगो का जी नही भरा तो जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र अभय सिंह का गला घोटकर निर्मम हत्या कर दी गयी। इन घटनाओ के खुलासा करने में जिम्मेदार अधिकारी कन्नी काट रहे है। केन्द्र और प्रदेश सरकार इन घटनाओ के लिए सीधे जिम्मेदार है। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय फैजाबाद, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं छात्रो के सिर पर है लेकिन ऐसी समय में छात्रों में शैक्षणिक माहौल के बजाय भय और हिंसा के माहौल में अमेठी के छात्र रहने को मजबूर है जिसे बेनकाब करने के लिए समाजवादी छात्रसभा उत्तर प्रदेश के बैनर तले उपजिलाधिकारी के माध्यम से बुधवार को महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन भेजा गया।
समाजवादी छात्रसभा उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जय सिंह प्रताप यादव, बलराम यादव, विपिन वर्मा, आयुष त्रिपाठी, रमेश श्रीवास्तव, शिखर द्विवेदी, अंकित जायसवाल, आकाश कोरी, सनी मौर्या, रवि यादव, अनुज सचिन, अंकित, सब्बन पटेल, सूरज, तुषार तिवारी, प्रदीप अग्रहरि, विकास मिश्र, आलोक, अभय सिंह, आदि छात्रो ने दल बल के साथ ओम काॅमर्स क्लासेज की कोचिंग मे 20 जनवरी को छात्र अभिषेक तिवारी और शिक्षक कीर्तमान शुक्ला के ऊपर चाकू मारकर हमला हुआ और लाठी डण्डो से पिटाई हुई लेकिन घटना की प्राथमिकी पुलिस नही दर्ज की। छात्रसभा ने श्री शिव प्रताप इण्टर काॅलेज अमेठी के छात्र का अपहरण की घटना सामने आयी लेकिन पुलिस कार्यवाही नही की। गिरती कानून व्यवस्था को लेकर छात्रसभा ने चिन्ता जताई और कठोर शब्दो में निन्दा भी किया। छात्रो के हूजूम में प्रदेश सरकार के खिलाफ नारे भी लगाये।
प्रान्तीय नेता छात्रसभा जयसिंह यादव ने महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश लखनऊ को उपजिलाधिकारी प्रियंका को ज्ञापन सौंपा। कार्यवाही न होने पर आन्दोलन के लिए छात्र सड़क पर उतरने पर मजबूर होगे और भूख हड़ताल करने को मजबूर होगे।

कैम्पा योजना से कर्मियो के चेहरे खिले
अमेठी। कैम्प का आयोजन के तहत वन विभाग ने 45 कर्मचारियो को बिगड़ते मौसम से बचाव के लिए जैकेट का वितरण किया। इस योजना में चैकीदार, माली, फाॅरेस्ट गार्ड को जैकेट अमेठी वनाधिकारी करन सिंह ने बारी बारी से वितरित किया। इस मौके पर रेंजर अमेठी गौरीगंज, सलोन मुसाफिरखाना तिलोई मौजूद रहे।

बारामासी बाजार में सेंधमारी
अमेठी। थाना कोतवाली अमेठी के बारामासी चैराहे पर सेंध काटने का सिलसिला जारी है। संजय वस्त्रालय, श्याम स्टूडियो के दुकान के चोरो ने सेंध काटी। मामले की जांच नही हुई न ही घटना की प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की। दुकानदार संजय दीपक बिन्दु तिवारी अरविन्द विश्वकर्मा अशोक रविन्द्र उदयराज अजय कुमार करमराज यादव बाबूलाल दिनेश कुमार चन्द्रभान डाॅ0 एस0पी0 गोयल लकी साहू रामनिरंजन मिश्र, दिनेश कुमार साहू मास्टर पाल आदि ने प्रभारी निरीक्षक को ज्ञापन सौपा तथा कार्यवाही की मांग की। घटना के एक सफ्ताह बीत गये अभी तक मामले की प्राथमिकी दर्ज नही हुई।

फुटवियर डिजाइन में जीवन शैली, योग पर कार्यशाला
अमेठी। फुटवियर डिजाइन, डेवलेवमेन्ट इंस्ट्टीयूट फुरसतगंज में बुधवार को कारशाला का आयोजन किया गया। जिसमें अनियमित जीवन शैली के प्रबंध योग पर विशेष फोकस कार्यक्रम पर दिया गया। संस्थान के कार्यकारी निदेशक विकास वर्मा ने कार्यशाला के रुपरेखा पर चित्रण किया। इस अवसर पर सिनियर कंस्टेक्ट मैट्रो अस्पताल लखनऊ के डाॅ0 सुमित दूबे होमियोपैथिक चिकित्सक डाॅ0 राजीव सिंह आयुर्वेद, प्राकृतिक योग चिकित्सक डाॅ0 रवि प्रताप सिंह आर्थोपैडिक डाॅ ओंकार सिंह मुख्य वक्ता के रुप में कार्यशाला को सम्बोधित किया। प्रथम सत्र में डाॅ0 दूबे ने नशा जीवन शैली प्रबंधन पर प्रकाश डाला। डाॅ राजीव नेद्वितीय सत्र में संतुलित दिनचर्या पर जानकारी दी। तो डाॅ ओंकार सिंह ने प्राथमिक उपचार के विभिन्न तरीको पर प्रकाश डाला। डाॅ रवि प्रताप सिंह योग के महत्व पर सार गर्मित व्याख्यान दिया। इस अवसर पर एसयूडीएम, एएनडी, एफजीआईटी, फिरोज गांधी डिग्री काॅलेज रायबरेली एवं अन्य शैक्षिक संस्थानो के साथ देनिक समाचार पत्र के प्रतिनिधि और संवाददाता संपादक ने अपनी उपस्थिति कार्यक्रम में दर्ज करायी।

विक्लांग के घर-खेत पर पटटीदार का कब्जा
खुले आकाश में रह कर जीवन बिताने को मजबूर
सरकारी सुबिधा न मिलने का जिम्मेदार कौन
अमेठी। जहाॅ एक तरफ केन्द्र सरकार एंव प्रदेश की योगी सरकार बिक्लांग जनो की सुख सुबिधा के लिए पानी की तरह पैसा बहा रही है। वही जनपद अमेठी के तहसील अमेठी अन्तर्गत बिक्लाग परिवार अधिकारीयो की लापवाही के चलते सरकारी सुबिधा न पा कर गलीयो एंव सडको पर भिख माॅग कर गुजारा करने पर मजबूर है। बताना मुनासिब होगा कि तहसील अमेठी अन्तर्गत हरीराम प्रजापति निवासी मन्नुराम पुर मजरे जंगल रामनगर दोनो पैर बिक्लांग है। यही नही उक्त पीडित बिक्लांग के श्री राम प्रजापति व शिव राम प्रजापति दो पुत्र है। जो भगवान की लीला से दोनो पुत्र दोनो आॅख से अन्धे है। जिसका फायदा उठा कर उसका पटटी दार घर और खेत जबरन कब्जा कर लिया है। और उसे भगा दिया अब वह गाॅव स्थित शिव मन्दिर पर खुले आकाश के नीचे भीख माॅग कर किसी तरह पेट भरने को मजबूर है।
मजे की बात यह है। की ग्राम प्रधान ने सरकार द्वारा दिये जाने वाली लाभ कारी योजनाये नही दिलवाया यह तक की बिक्लाग परिवार के पास प्रमाण के लिए न राशन कार्ड न आधार कार्ड नही बिक्लाग प्रमाण पत्र है। यही कारण है। ग्राम प्रधान कोई सरकारी सुबिधा नही दिला सका इसका जिम्मेदार कौन है। प्रदेश सरकार या फिर जिला धिकारी अब देखला यह है। कि बिक्लाग परिवार की सुधि सरकार लेती है की नही या फिर उसे जीवन भर खुले आकाश में गुजारना पडेगा ।
आठ माह बाद भी पुलिस नही कर सकी आगजनी की बिवेचना
शिकायत पुलिस अधीक्षक से
अमेठी।थाना कोतवाली अन्तर्गत बीते कई माह पहले सरहग पडोसी ने पुआल आदि फल दार पेड के नीचे रख कर आग लगा दी और वह पेड जलकर राख हो गया जिसकी शिकायत पीडित ने स्थानीय कोतवाली प्रभारी अमेठी से की अथक प्रयास के बाद मुकदमा तो दर्ज कर लिया गया परन्तु कार्यवाही न करके मामले को ठण्डे बस्ते में डाल दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुशार थाना क्षेत्र के लोनिया पुर गाॅव निवासी त्रियुगी नाथ सुत राजा राम ने दिये गये शिकायती पत्र के माध्यम से पुलिस अधिक्षक अमेठी को बताया आठ माह पहले गाॅव के ही सहरंग रबिन्द्र कुमार सुत्र राम फेर पाठक ने उक्त फलदार पेड के नीचे ढेर सारा पुआल आदि रख कर उसमें आग लगा दी और वह फलदार पेड पुरी तरह जल कर राख हो गया जिसकी शिकायत कोतवाली प्रभारी से की गयी और काफी प्रयास के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया कार्यवही किये जाने की जानकारी पीडित द्वारा करने पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक कहते है। बिबेचना चल रही है। परन्तु आठ माह बीत जाने के बाद भी मामला ढाक के तीन पात रहा हैरान एंव परेशान हो के पीडित ने बिपक्षी के बिधिक कार्य वही की माॅग पुलिस अधीक्षक अमेठी से की है।

सड़क जर्जर , राहगीर परेशान
अमेठी । सड़क जर्जर है । लोक निर्माण विभाग प्रान्तीप खण्ड की गैग आज कल गायब है । जगह-जगह जान लेवा गड़ढे है । तो कही जल भराव है । पटरी भी क्षति ग्रस्त हो चली है।
अमेठी तहसील की राजापुर-गंुगवाछ से ठेंगहा -शुकुलपुर , पतापुर, विशेषरगंज मार्ग की दूरी 15 किलो मीटर है सड़क पर ग्राम राजापुर के पास नाला पर बनी पुलिया के समीप सड़क धंस गयी हे बदलापुर, ठेगहा गाँव में विन्दू ओझा,मनोज कुमार सिंह, मोनू सिंह, सोनू सिंह सोनू तिवारी,मोनू तिवारी आदि के धर के पास जल भराव है। सडक पर नाली की क्रांसिग पर पुलिस न होने से जल भराव की समस्या वर्ष भर बनी रहती है।
ठेगंहा रेलवे क्रंासिग से प्राचीन शिव मन्दिर तक सडक टूटी हुयी है अरुण व्रिक फील्ड, विनोद व्रिक फील्ड पतापुर, अमिलाहना गाँव, बेलखरी,आमपोखर में सडक जगह जगह टूटी है।
अधिशषी अभियन्ता ने बताया कि कई बार सड़क की मरम्मत करवाही गयी । कही -कही सडक खराब है बजट मिलने पर समस्या दुर होगी । ठेंगहा गाँव मे नाली की सफाई के लिये सफाई कर्मी के खिलाफ जल भराव के लिए कुछ सरहंग लोग जबाब देह है उनके खिलाफ शीघ्र कार्यवाही होगी या तो समस्या लोक निर्माण विभाग के लिए पैदान करे विभाग ऐसे लोगो की पेंच कसेगी।

नाली सफाई करने की माॅग नगर पंचायत अध्यक्ष से
अमेठी।नगर पंचायत अमेठी अन्तर्गत स्टेशन रोड़ ददन-सदन तिराहा, तहसील के सामने कोतवाली के सामने, बस स्टेशन के सामने,ककवा रोड़ दुर्गापुर रोड़ के किनारे जल निकास नालिया,कचडो से जाम है। दुर्गन्ध युक्त वातावरण से लोगो को साँस लेने मे दिक्कत आ रही है। नगर पंचायत अध्यक्ष चन्द्रमा देबी से नगर वासियो ने नालिया साफ करवाने की माँग की है।

Ashok Shrivastav

State Head Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: