हाफिज सईद को लगा झटका, राजनीतिक पार्टी के तौर पर अर्जी खारिज

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

बाघा बोर्डर: पाकिस्तान में अगले कुछ हफ्तों में होने जा रहे राष्ट्रीय चुनाव से पहले मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को करारा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने सईद के संगठन जमात-उद-दावा की राजनीतिक इकाई मिल्ली मुस्लिम लीग (एम.एम.एल.) को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी बुधवार को खारिज कर दी। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग से कहा था कि वह एम.एम.एल. को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दिए जाने के अपने फैसले की समीक्षा करें।

अब्दुल गफ्फार सूमरो की अध्यक्षता वाली आयोग की 4 सदस्यीय पीठ ने अपने फैसले में एम.एम.एल. को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की इजाजत देने से इंकार कर दिया। अपने संक्षिप्त आदेश में पीठ ने कहा कि आंतरिक मामलों के मंत्रलय की टिप्पणियों के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। मंत्रलय ने एम.एम.एल. के संबंध प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (जे.यू.डी.) के नेता सईद से होने के कारण उसे राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत किए जाने को लेकर अपनी आपत्ति जाहिर की थी।

मैदान में हैं 13 ट्रांसजैंडर

ऑल पाकिस्तान ट्रांसजैंडर एलैक्शन नैटवर्क ने बुधवार को बताया कि 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में ट्रांसजैंडर समुदाय के 13 सदस्य अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। ट्रांसजैंडर समुदाय के 2 नेता नायब अली और लुबना लाल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ गुलालाई (पी.टी.आई.-जी) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बाकि 11 निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि पेशावर और हरीपुर से ट्रांसजैंडर समुदाय के 2 लोग अपना नामांकन नहीं भर पाए। लोगों को जब उनके चुनाव लड़ने की इच्छा का पता चला तो उनकी बहुत पिटाई की गई थी।

शाहरुख की रिश्तेदार की उम्मीदवारी को मंजूरी

हिंदी फिल्मों के अभिनेता शाहरुख खान की रिश्तेदार नूरजहां की उम्मीदवारी को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है और अब वह 25 जुलाई को प्रस्तावित प्रांतीय विधानसभा चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लड़ेंगी। खान की रिश्तेदार नूरजहां पी.के.-77 सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं क्योंकि उन्हें अवामी नैशनल पार्टी (ए.एन.पी.) ने टिकट नहीं दी थी जबकि वह जन्म से इस पार्टी से जुड़ी रही हैं।

Anil Anup

Anil Anup

राज्य ब्यूरो प्रभारी पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: