जर्जर है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर मुंडा गालिब

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

लखीमपुर खीरी(उ0प्र0)|क्षेत्र  के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर मूड़ा गालिब की स्थिति बहुत ही बेहाल है। जर्जर अस्पताल में सालों से नहीं की गई मरम्मत व रंगाई पुताई। अस्पताल पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम भी नहीं पड़ा है। स्थानीय लोगों का कहना है कई बार अस्पताल के डॉक्टर से मिलने के लिए गए तो वहां डॉक्टर मिले ही नहीं जिनसे कोई बात कही जाए।कभी-कभी आते हैं डॉक्टर

रायपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कभी-कभी ही आते हैं डॉक्टर अस्पताल के अंदर बैठने से डरते हैं । कहीं अस्पताल की बिल्डिंग धराशाही ना हो जाए । हमेशा रहता है यह डर । मरम्मत के अभाव में अस्पताल की दयनीय हालत है। सालों से नहीं हुई मरम्मत से अस्पताल के आसपास भी घास जमी हुई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर स्कूल व हर स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई के तहत सरकार कई फैसले ले रही है । और रायपुर स्वास्थ्य केंद्र की सफाई इस तरह है की अस्पताल के सामने कूड़े का ढेर लगा हुआ है। और सफाई कर्मी स्वास्थ्य केंद्र की सफाई भी नहीं करते हैं। अस्पताल के आसपास गंदगी पड़ी रहने से रायपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास के रहने वाले लोगों को बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।

क्या कहते हैं ग्रामवासी

गांव के ही दिग्विजय सिंह यादव ने बताया की गांव में अस्पताल होते हुए इलाज से वंचित रह जाते हैं कई मरीज, लोगों का कहना है गांव में अस्पताल होने से क्या जब डॉक्टर ही नहीं आते हैं इस मौके पर अरविंद यादव ,दीपू , सतपाल सिंह, राकेश कुमार, गुड्डू ,अजय, संजय ,सुमन मित्रा ,राहुल ,ओमप्रकाश यादव, धर्मवीर सिंह वह गांव के आदि लोग मौजूद रहे।

स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बांधते हैं जानवर
गांव के कई लोग ज्यादातर स्वास्थ्य केंद्र परिसर बंद होने के कारण वहां पर जानवर बांधने लगे हैं। लोगों का कहना है कि जब अस्पताल मैं डॉक्टर ही नहीं आते हैं । तो हम अपने जानवर वहां पर बांध देते हैं । जानवर बंधे रहने से वहां स्वास्थ्य परिसर में हम लोग थोड़ी बहुत साफ सफाई भी रखते हैं । लेकिन पूरे तरीके से हम लोग सफाई नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारा काम नहीं है। अगर स्वास्थ्य केंद्र रोज अपने समय से खुलने लगे और स्वास्थ्य केंद्र के आसपास सफाई हो जाए । तो हम अपने जानवर नहीं बांधेंगे ।

सूत्र:स्थानीय निवासी एवम शाहजहाँपुर के पत्रकार पुष्पेंद्र कनौजिया

 

Anil Anup

Anil Anup

राज्य ब्यूरो प्रभारी पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: