धरने पर बैठे कोटेदार – मुस्करा से संवाददाता अमित त्रिवेदी की रिपोर्ट

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

*अनशन पर बैठे कोटेदार*

जनपद हमीरपुर के कस्बा मुस्करा में क्षेत्र के समस्त कोटेदार अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गए। साथ ही साथ खाद्यान्न उठान से भी किया इंकार ।

*खाद्य वितरण विभाग द्वारा कोटेदारों को मिलने वाली सुविधाएं अभी तक है वंचित*

जिन को हासिल करने के लिए मजबूरन ब्लाक के सभी कोटेदार आज खाद्यान्न उठान बंदी के बैनर तले अनशन पर बैठ गए।
कोटेदारों ने अपनी मांगों से संबंधित मांग पत्र लिखित तौर पर जिला अधिकारी, एस.डी.एम , एवं संबंधित अधिकारियों को दिया है । वहीं मौके पर एस.डी.एम. मौदहा ने आकर कोटेदारों की मांग सुनी और बिना कोई आश्वासन दिए ही निकल गये।
अब सवाल यह है कि कोटेदारो ने खाद्यान्न उठाने से मना तो कर दिया लेकिन इसका खामियाजा निम्न तबके के लोग ही उठाएंगे, जो कि सरकारी राशन भोगी है। यह तो वही कहावत हुई *करे कोई भरे कोई* लेकिन एक ओर देखा जाए तो कोटेदार भी एक आम इंसान हैं जो कि 4 पैसे के लिए सरकारी व्यापार से जुड़े रहते हैं। किंतु सरकार द्वारा ये भी पूरी तरह से उपेक्षित हैं । कोटेदारों ने आज गर्जना भरे स्वरों में अपनी मांगों को शासन के समक्ष रखा है और आरोप लगाया है कि सन् 2013 से खाद्यान्न उठान का भाड़ा आज तक नहीं मिला है । और न ही कोर्ट के आदेशानुसार होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त हुई है। ऐसे में कोटेदार स्वयं अपनी जेब से लागत लगा कर खाद्यान्न उठान का भाड़ा भरते चले आ रहे हैं। जो अभी तक बकाया है।
साथ ही साथ प्रधानों एवं सदस्यों का वर्चस्व भी इनके लिए एक सिरदर्द बना रहता है। जिनके हस्तक्षेप से सभी कोटेदार परेशान रहते हैं। इस वर्चस्व को समाप्त कर, कोटेदारों ने सरकार द्वारा गठित ग्रामों व नगरो में खाद्यान्न सुरक्षा समितियों के सदस्यों द्वारा ही कोटे की दुकानों का सत्यापन एवं वितरण कराए जाने की मांग की है। और उसी के साथ पोस मशीनों से ही खाद्यान्न आदि वितरित कराए जाने की मांग की है।
ताकि तकनीकी गैर तकनीकी गड़बड़ी होने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी की जिम्मेदारी हो।
इन मांगों को लेकर आज कोटेदार संघ जिला अध्यक्ष रमेश गुप्ता सहित दर्जनों कोटेदार अपनी मांगों को लेकर खाद्य वितरण केंद्र मुस्करा में धरना दिए बैठे हैं।

*मुस्करा से संवाददाता अमित त्रिवेदी की रिपोर्ट*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: