अमेठी जिले की खास खबरें कौशल किशोर मिश्रा ब्यूरो चीफ अमेठी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

अमेठी। जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने बायोमैट्रिक उपस्थिति एन0आई0सी0 के माध्यम से आनलाइन किये जाने हेतु तथा चिकित्सा अधिकारी को मुख्यालय पर आवास बनाकर रहने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि एच0वी0एन0सी0 कार्यक्रम में प्रगति को बेहतर बनाने हेतु आशाओं की मीटिंग बी0सी0पी0एम0 द्वारा प्रति सप्ताह की जाय तथा कम बिजिट करने वाली आशाओं को चेतावनी भी दी जाय। एम0सी0टी0एस0 के फीडिंग में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिंहपुर, तिलोई, जामों तथा पूर्ण टीकाकरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेंटुआ, सिंहपुर व संग्रामपुर एवं जननी सुरक्षा योजना कार्यक्रम में जामों, संग्रामपुर, तिलोई व आर0बी0एस0के0 कार्यक्रम में गौरीगंज, भादर, व जगदीशपुर की प्रगति कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सुधार किये जाने हेतु निर्देशित किया।

श्रावस्ती माॅडल पर भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण हेतु 10 जनवरी को 28 चिन्हित गांवों में टीमें होगीं रवाना—डी0एम0।
अमेठी।जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 10 जनवरी को श्रावस्ती माॅडल पर भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण हेतु राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीमें एक साथ प्रातः 10ः00 बजे थानों से रवाना करें। उन्होेंने कहा कि टीमों की रवानगी जी0डी0 में दर्ज करें। उन्होंने कहा कि लेखपाल का यह दायित्व होगा कि वे अपने से सम्बन्धित गांवों के लोगों को जानकारी दें कि वे भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण में अपना सहयोग दें।
जिलाधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी को थाना गौरीगंज में पैंगा, सम्भावा, थाना जामों के गौरा, पूरे चितई, थाना मुशीगंज के रामशाहपुर, रामदैपुर, थाना अमेठी के सरैयादूबान , कटरा फूलकुवंर, थाना पीपरपुर के छींडा, पीपरपुर , थाना संग्रामपुर के हिम्मतगढ़, राजापुर कोहरा, थाना मुसाफिरखाना के पिण्डारा ठाकुर, रंजीतपुर , थाना जगदीशपुर के नसीराबाद, कैमा, थाना कमरौली, के सिठौली, सिन्दुरवा, थाना बाजारशुकुल के धनेरी राजपूत, नान्दी, थाना शिवरतनगंज के हथरोहना, पन्हौना, थाना मोहनगंज के बिराज, असनी, थाना फुरसतगंज के सरवन महमदपुर तथा थाना जायस के पूरे बदेराय, कासिमपुर में संयुक्त टीमें जायेंगी तथा भूमि विवाद के प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करेंगी। उन्हांेने उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि टीम वापसी पर निस्तारित प्रकरणों की फीडिंग की जाय, तथा टीमों से प्रमाणपत्र प्राप्त करें कि गांव भूमि विवाद रहित हो गया है।

राज्यमंत्री का एक दिवसीय अमेठी में भ्रमण कार्यक्रम

अमेठी। मा0 राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग श्री सुरेश पासी जी का एक दिवसीय जनपद अमेठी में भ्रमण कार्यक्रम सुनिश्चित हुआ है। मा0 राज्यमंत्री दिनांक 10 जनवरी 2018 को दोपहर 2ः00 बजे लखनऊ से चलकर 4ः00 बजे ग्राम नौडाढ़, विकासखण्ड जगदीशपुर में सड़क का उद्घाटन करेगे। उसके बाद मा0 राज्य मंत्री सायं 5ः00 बजे ग्राम गड़ा विकास खण्ड जगदीशपुर थाना कमरौली में श्री साहब बक्श सिंह के आवास पर भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करंेगे। तदुपरान्त मा0 राज्यमंत्री 8ः00 बजे लखनऊ को रवाना होगें।

प्रधान से कोटेदार तंग, पुलिस की निगरानी में बटेगा रार्शन
अमेठी। उत्तरगॅाव प्रधान सीमा देवी के पति के अशोक कुमार अपने चहेेते को फ्री रार्शन दिलाना चाहते है। कि पात्र गरीबों का रार्शन रोक कर मेरे चहेतो को दे नही तो गिरोह बनाकर कोटेदार के खिलाफ शिकायत कराकर निलम्बित करा देगंे। यह घमकी निरंतर चली आ रही है। मामले की शिकायत उचित दर विक्रेता सत्यनारायण यादव ने उपजिलाधिकारी ने अमेठी से की है।
उपजिलाधिकारी अमेठी प्रिंयका ने पूर्ति निरीक्षक प्रतिभा को आदेश किया है कि तत्काल पुलिस बल के साथ वितरण करायें। जब कि प्रधान सीमा देवी आरोप को निराधार बताती है। कोटेदार अपनी काला बाजारी झिपाने के लिये ऐसा कर रहा है। जबकि कोटेदार सत्यनारायण यादव ने बताया कि प्रधान के पति अशोक कुमार कई बार मार पीट पर अमादा हुये और पात्र लोगों को पात्रता सूची से निस्काशित करा दिया मामले की जाॅच करायीजाये।
गौरतलब है कि राष्टीªय खाद्य सुरक्षा मिशन पर प्रशासन, प्रधान, कोटेदार तथा ग्राम स्तरीय दलालो की टीम की निगाह गरीबों को मिलने वाले रार्शन पर है। जहाॅ कोटेदार प्रधान में सामंजश नही है। वहा सच्चाई अपने आप गाव से बाहर आ रही हैं। जिसका नमूना ग्राम पंचायत उत्तर गाव है।
ग्रामीण -अधिवक्ता पर प्रधान पति का हमला

अमेठी। उत्तरगाव के कोटेदार सत्यनारायण यादव गाव के संजय कुमार व अधिवक्ता राज मोहन पुत्र माता फेर से एस डी एम कार्यलय के सामने बात कर रहे थें इतने में प्रधान पति अशोक कुमार व उनके सगे भाई राजकुमार पुत्रगण रामदेव सहयोगीयो के संग आये और संजय कुमार पुत्र रामबरन के साथ अधिवक्ताओ पर हमलावार हो गये। भद्दी गालिया दी। और लात घूसों से पीटाई की और जान से मारने की धमकी देते हुये चले गये।
पीडित संजय कुमार ने थाना कोतवाली अमेठी में तहरीर दी है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मामले की रिर्पोट जाॅच के बाद दर्ज होगी। पुलिस ने आरोपी अशोक कुमार प्रधानपति, राजकुमार, तथा अधिवक्ता को शान्तिभंग के आरोप में दबोच लिया है।

 

लेखपाल असहाय मुख्य मंत्री को भेजा ज्ञापन

अमेठी। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ अमेठी इकाई ने शासन एवं राजस्व परिषद के छह माह से सौपे कार्याे से बेहद नाराज है। एस डी एम के माध्यम से दस सूत्री माॅग पत्र मुख्यमंत्री को भेजा।
एन्टी भू-माफिया, सीमा जो तक चिन्हो की कोडिग, कृषक ऋण मोचन, वरासत अभियान, अंश निरधारण के कार्याे से लेखपाल दबाव एवं तनाव की स्थिति में हैंै और एंटी भू-माफिया कार्यक्रम आपदा का रुप धारण करता जा रहा है। कब्जो के चिन्हाकन से आये दिन मार पीट की घटनाये हो रही है। कब्जे दारो के विरूद्ध लेखपाल एफ आई आर दर्ज कराते है। एन्टी भू-माफिया, टास्क फोर्स कागजों पर सीमित है। अलीगढ़ आगरा, चंदौली जिलो में लेखपाल की हत्या कर दी गयी। संघ ने दस सूत्री माॅग पत्र उपजिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेज शीघ्र कार्यवाही की माॅग की है।
संघ के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह, उपाध्यक्ष जगदीश प्रसाद विश्वकर्मा, राजमणी मौर्य, मंत्री आर्दश कुमार तिवारी, उप मंत्री सुशील कुमार ओझा, कोषाध्यक्ष आशीष सिंह, आडीटर सुरेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव आदि ने हत्याओ की जाच कराने मृतक आश्रित की तत्काल नियुक्ति, 20 लाख की आर्थिक मदद, राजस्व पुलिस चैकी की स्थापना अवैध खनन पर प्रधान नायब तहसीलदार कराये एफ आई आर, ग्राम समाज की भूमि पर पुरानी आबादी के कब्जों पर विनियमितिकरण स्वास्थ लांइसेस बिना जाच के मिले आदि मागों पर संघ ने अपनी आवाज बुलंद की।
ज्ञापन लेते हुये उपजिलाधिकरी प्रियंका ने कहा कि मुख्यमंत्री को कार्यवाही के लिये माॅग पत्र जल्द भेजा जायेगा।

मेला के साथ नुमाइश का बोलबाला

स्पेशल हैण्डलुम एक्सप्रो अमेठी 2018 शुरु
अमेठी। शहर में नुमाईस का बोलबाला है। एक नही दो-दो प्रदर्शनी रामलीला मैदान में सजी है। स्कूली बच्चों के लिये मनोरंजन है तो नन्हे मुन्हे बच्चो के लिये खास आकर्षक झूला है। घरेलू कपड़े, रजाई, जैकेट शाल,चादर तौलिया, चूडी, जूते चप्पल, हैंडलूम के कपडे़ आदि सामान प्रदर्शनी में आकर्षक स्टाल है।

 


स्थानीय रामलीला मैदान में सद्भावना विकास प्रर्दशनी मनोरंजन एवं मेला पखवारे भर से चल रहा है। तो वही विकास आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के क्षेत्रीय कार्यालय फैजाबाद के देखरेख में स्पेशल हैण्डलूम एक्सप्रेा अमेठी 2018 सोमवार से शुरु हो गया है जो 21 जनवरी तक चलेगा।

चैराहा तिराहा पर ठेला दुकानदार का कब्जा

 


अमेठी। शहर के महात्मा गांधी चैक और जामा मस्जिद का प्रवेश द्वार आलू व्यवसायियो के कब्जे में चल रहा है। जिससे अमेठी दुर्गापुर मार्ग, अमेठी धम्मौर मार्ग, अमेठी मुसाफिरखाना मार्ग, अमेठी गौरीगंज मार्ग, अमेठी ककवा अठेहा मार्ग, अमेठी किठावर मार्ग, के आने जाने वाले वाहन चोक और जामा मस्जिद पर लगे ठेले ओर दुकानदार जाम को अंजाम देते है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन का शहर वासी पूरी तरह से पनाह मानते है। उन्हे यह अतिक्रमण नही सत्ता के मतदाता नजर आते है। इन पर नजर डालने वाला या तो शहर से चला जाता है। या तो दो दिन बाद दुकान रखने के लिए हरी झण्डी दे देता है। इस जाम से आगे बढ़ने के बाद ददन सदन तिराहा भी जाम का एक नमूना भी बनता जा रहा है। यहाॅ पर ठेले पर सर्दी के स्वेटर जैकेट साल आदि की बिक्री सुबह से शाम तक होती है। जबकि आये दिन पुलिस चेकिंग अभियान भी ददन सदन तिराहे पर लगाती है पुलिस के न आने पर ठेले वालो का पूरा कब्जा है। यही हाल अम्बेडकर तिराहे और सगरा तिराहे का है। यहाॅ भी लगने वाला ठेला प्रशासन के लिए फूल डे साबित होता है। अखिर क्या कारण हे कि नगर पंचायत का चेयरमैन अधिशासी अधिकारी, उपजिलाधिकारी पुलिस उपाधीक्षक और थाना कोतवाली अमेठी का प्रभारी निरीक्षक इन ठेले और पटरी दुकानदारो से क्यो दोस्ताना का रास्ता अख्तियार कर रखा है। लोक निर्माण विभाग स्थानीय प्रशासन के नाम पर हाथ खड़ा कर देता है और अतिक्रमण हटवाने के लिए नगर पंचायत और प्रशासन की आड़ में अपनी जवाब देही का नया रास्ता निकाल लेता है। फिरहाल सड़क की पटरी कैसे सुरक्षित रहे इस प्रशासन को एक न एक दिन विचार करना होगा। पुलिस पिकेट का बोर्ड हटाकर जब ठेला लग रहा हैं तो इससे जाहिर है कि पुलिस कही न कही दबाव में जरुर नजर आ रही है।

एटीएम पर नही टूट रही कतार

अमेठी। भले ही भारतीय रिजर्ब बैक नये नये रास्ते अपना रही हो लेकिन उपभोक्ता आज भी एटीएम के सहारे अपना काम चलाना चाहते है। छुट्टी के दिनो में एटीएम काम नही करता , नगदी नदारद रहती है, सिक्योरिटी गार्ड एटीएम मशीन के पास बैठने से कन्नी काटते है। अमेठी शहर में डेढ़ दर्जन एटीएम बूथ बैंको ने बना रखा है। लेकिन एटीएम पर उपभोक्ता की कतार टूटने का नाम नही ले रही है। ऐसे मे रिजर्ब बैंक अमेठी में 24 घण्टे एटीएम की सुविधा बहाल कराये ताकि लोगो को नगदी के लिए दिक्कत न हो।

 

अलाव में गीली लकड़ी से उठ रहा धुंआ

अमेठी। शहर में नगर पंचायत प्रशासन पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए है और शीतकालीन लहर से राहत दिलाने के लिए राघवराम सेवा संस्थान ने जगह जगह बोर्ड लगवाये है लेकिन जहाॅ अलाव जल रहा है। वहाॅ गीली लकड़ियां की जगह धुंआ सुलग रहा है। प्रशासन राघवराम सेवा संस्थान के आगे अपना घुटना टेक चुका है। इसी वजह से अलाव जलाने से प्रशासन भग रहा है। नगर में जब तक एक दो जान नही जायेगी तब तक प्रशासन की आंख नही खुल पायेगी। आखिर अलाव का धन स्थानीय प्रशासन कहाॅ खर्च करेगा। यह बताने से जिम्मेदार अधिकारी बचने का प्रयास कर रहे है।

 

 

 

 

Ashok Shrivastav

State Head Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: