जौनपुर की खास खबरें जय प्रकाश तिवारी ब्यूरो चीफ़ जौनपुर से

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

फर्जी पत्रकारों की जल्द होगी गिरफ्तारी – राठौर

नई दिल्ली : भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय फर्जी पत्रकारों पर शिकंजा कसने को तैयार है । प्रेस ब्रीफिंग में पत्रकारों से बात करते हुए, सूचना प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राजवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि देश भर में जितने भी प्रेस आई○डी○ लेकर घुम रहे लोगों की तत्काल जांच शुरू होगी । इस मामले में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति पर त्वरित कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया जाएगा । आगे श्री राठौर ने कहा कि कुछ दोषी लोगों के कारण अच्छे, सच्चे एवं ईमानदार पत्रकारों के छवि खराब हो रही है, एवं उनके कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही है । आगे जानकारी देते हुए श्री राठौर ने कहा कि पूरे देश में कुछ पैसा लेकर जाली प्रेस आई○डी○ बांटने एवं जाली पत्रकार नियुक्ति करने तथा प्रेस के नाम पर ब्लैकमेलिंग करने का धंधा चल रहा है। जिसपर अंकुश लगाना अति आवश्यक है । इस संबंध में सभी राज्यों के प्रेस सूचना मंत्रालय को निर्देश जारी कर दिया गया है । आगे उन्होंने बताया कि जो अखबार/पत्रिका भारत सरकार के आर○एन○आई○ द्वारा रजिस्टर्ड हो या जो टीवी/रेडियो सूचना प्रसारण मंत्रालय से रजिस्टर्ड हो उसी के द्वारा पत्रकार/संवाददाता की नियुक्ति हो सकती है व केवल उसका सम्पादक ही प्रेस कार्ड जारी कर सकता है । जब न्यूज पोर्टल के बारे में पत्रकारों ने पूछा तो श्री राठौर ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि इन्टरनेट पर चल रहे न्यूज पोर्टल के रजिस्ट्रेशन का प्रावधान सूचना प्रसारण मंत्रालय में नहीं है एवं कोई भी न्यूज पोर्टल एवं केबल (डीस) टीवी पर चल रहे समाचार चैनल किसी भी तरह के पत्रकार की नियुक्ति नहीं कर सकता है और न ही प्रेस आई○डी○ जारी कर सकता है यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वह अवैध है एवं उसके विरुद्ध कार्रवाई होनी सुनिश्चित है। श्री राठौर ने आगे बताया की इन्टरनेट पर न्यूज पोर्टल चलाने पर रोक नहीं है लेकिन इनको सरकारी सहयोग प्राप्त नहीं होगा ।

गरीबों की सेवा करना ही मेरी शौक है- दिलीप दुबे

भदोही स्थानीय क्षेत्र के गरीब असहाय लोगों की सेवा करने में मुझे संतुष्टि मिलती है।
मै प्रभु से यही माँगुगा की सुबह से लेकर शाम तक हर एक दिन मै आगे बढ़ता रहुँ।परंतु इस विकास के पथ पर मेरी यह कामना रहती हैं कि किसी के साथ गलत या झुठ का सहारा ना लेना पड़े व किसी को धोखा देकर उसे तकलीफ न हो.


यही उद्देश्य है जिससे हर कार्य समय पर अपने आप पुरा हो जाता है । आज रेमलपुर मे गरीबो व असहायो को कम्बल वितरण किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी विशाख जी .ईट निर्माता के जिला अध्यक्ष मिठाई लाल दूबे .जिलापंचायत सदस्य ब्रम्हा सिंह .पेट्रोलियम एशोसियन के महामन्त्री संजय दूबे .एसडीयम सुनील यादव .आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्तित रहे l

:जौनपुर से जुड़े सवालो का जबाब नही दिया प्रभारी मंत्री ने

जौनपुर। जिले की प्रभारी तथा महिला एवं परिवार कल्याण व पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी मीडिया के सवालो से कन्नी काटते हुए खुद को सरकारी आंकडा़ पेश करती रही यहां जिले में आने के बाद मीडिया से मुखातिब रही। जौनपुर को पर्यटक स्थल बनाये जाने के सवाल पर उप्र मे पर्यटक स्थल पर खर्च धनराशि का आंकडा़ देने लगी । जौनपुर को पर्यटक स्थल के रूप विकसित करने के बिषय मे कुछ भी नही कहा । प्रदेश के धार्मिक स्थलो की चर्चा करने लगी । जब पत्रकार जिले मे बढ़ते अपराध पर सवाल किया तो मंत्री ने कहा निगेटिव सवाल करते है।भू- माफियाओ द्वारा कब्जा की जा रही सरकारी जमीनो के सवाल को टालते हुए कहा सरकार विकास कर रही है जब मीडिया ने शहर की जर्जर सड़को की बात किया तो बात टाल दी।इ स तरह मीडिया को गोल-2घुमाने मे लगी रही एक भी सवाल का सीधा जबाब नही दिया।हां सरकारी तंत्र द्वारा दिये गये सरकारी आंकड़े सुनाती रही। प्रेस वार्ता के समय जिलाध्यक्ष भाजपा एवं पूर्व विधायिका सीम द्विवेदी विधायक केराकत दिनेश चौधरी, राजेश श्रीवास्तव बच्चा भैया आदि भाजपा जन मौजूद रहे ।

*जौनपुर घरेलू कलह से तंग आकर युवक ने लगाई फांसी*

जौनपुर-
सरपतहां थाना क्षेत्र के जमदरा गांव में एक युवक ने पारिवारिक कलह से तंग आकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली। बताते हैं कि उक्त गांव निवासी 30 वर्षीय रत्नेश पुत्र पलक धारी यादव   घरेलू कलह से परेशान रहता था। सोमवार की सुबह वह बिना किसी से कुछ बताए घर से निकल पड़ा और लगभग दो सौ मीटर दूर जाकर बगीचे में पेड़ पर फन्दा लगाकर फांसी लगा ली। 10 बजे गांव के कुछ लोग उसी रास्ते से  खेत की सिंचाई करने जा रहे थे तो बगीचे में पहुंचने पर देखा कि रत्नेश का शरीर हवा में झूल रहा था। नजदीक जाकर देखा तो उसके प्राण पखेरू उड़ चुके थे। घटना की सूचना मिलते हीं परिजनों में कोहराम मच गया। परिजन द्वारा  बगैर पुलिस को सूचना दिए शव का अन्तिम संस्कार कर दिया गया।

*जौनपुर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग 2 महिलाओं सहित एक बच्चा झुलसा*

जौनपुर-
जलालपुर थाना क्षेत्र के प्रधानपुर गांव में सोमवार को विद्युत शॉर्ट सर्किट से आग लग जाने के कारण जहां दो महिला सहित एक बालक गम्भीर रुप से झुलस गया ।   बच्चे की गम्भीरावस्था को देखते हुए परिजन निजी अस्पताल ले गये । बताते हैं कि अमित मौर्य के घर में विद्युत शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी । जिससे घर में रखा सामान खिड़की , दरवाजा ,बेड ,कपड़े आदि धू – धू कर जलने लगा तभी अनवीत मौर्य उम्र 2 वर्ष पुत्र अमित मौर्य घर के अंदर मौजूद था । घर में आग लगा  देखकर  दो महिलाएं घर मे घुसकर किसी तरह से बच्चे को बाहर निकाला । बच्चे को बचाने मे अन्तिमा देवी उम्र 30 वर्ष पत्नी अमित मौर्य तथा अमरावती देवी उम्र 55 वर्ष पत्नी रविशंकर मौर्य भी झुलस गयी । जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक घर में रखा गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो गया ।

*जौनपुर आरटीओ में 14 जनवरी 2018 से पूर्व आवेदन वाले अपने कार्य को 15 जनवरी से पहले करवाले*

जौनपुर –
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) अनिल राय ने बताया कि 19 जनवरी 2018 से कर/पंजीयन सम्बन्धी समस्त कार्य कम्प्यूटर वा वाहन 4.0 साफ्टवेयर द्वारा ही सम्पादित किये जायेंगे जिसके कारण पूर्व में चालू वाहन साफ्टवेयर पर उपलब्ध किसी प्रकार के आवेदन सम्बन्धी पेन्डेसी को समाप्त किया जाना अनिवार्य है। क्योकि वर्तमान वाहन साफ्टवेयर में जमा शुल्क पर किये गये आवेदन का निस्तारण वाहन 4.0 द्वारा किये जाने पर पुराने साफ्टवेयर पर जमा हुए शुल्क को स्वीकार नहीं किया जा सकेगा। कार्यालय में किसी भी कार्य हेतु पूर्व में किये गये आवेदन जिसमें आवेदक द्वारा फीस जमा की जा चुकी है, उसका निस्तारण 15 जनवरी 2018 तक अवश्य करा लें। इस तिथि के पश्चात पूर्व में जमा शुल्क के आधार पर आवेदन निस्तारण नही किया जा सकेगा।
उपरोक्त के दृष्टिगत आम जनमानस को अवगत कराया है कि अपने वाहन से सम्बन्धित कर, फिटनेस , ट्रान्सफर, न्यू रजिस्ट्रेशन आदि पेन्डेन्सी को 15 जनवरी 2018 तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाय। वाहन 4.0 की व्यवस्था आरम्भ होने के कारण 16 जनवरी 2018 से 19 जनवरी 2018 तक कार्यालय में कार्य बाधित रहेगा। यदि किसी जन सामान्य की उपरोक्त तिथि व समय के उपरान्त कोई पेन्डेसी प्रकाश में आती है तो सम्बन्धित व्यक्ति उसके लिए स्वयं उत्तरदायी होगे और तद्नुसार पूर्व में जमा की गयी कर/फीस की धनराशि की प्रतिपूर्ति कार्यालय द्वारा नही की जायेगी। उन्होने बताया है कि जिन वाहन स्वामियों ने 14 जनवरी 2018 के पूर्व माह में वाहन सम्बन्धी फीस जमा कर चुके है वे 15 जनवरी 2018 तक कार्यालय में उपस्थित होकर अपने वाहन से सम्बन्धित कार्य पूर्ण करा ले। 15 जनवरी 2018 को वाहन से सम्बन्धित कोई भी नई फीस काटी नही जायेगी। केवल पूर्व में कटी हुई रसीद का ही कार्य किया जायेगा।

 

 डॉ. मनोज मिश्र पूर्वांचल विश्वविद्यालय पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग के अध्यक्ष बने

 

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने तत्काल प्रभाव से जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक एवं विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ मनोज मिश्र को जनसंचार विभाग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया हैै। सोमवार को कुलसचिव संजीव सिंह द्वारा जारी कार्यालय आदेश में यह निर्दिष्ट है कि डॉ मिश्र अपने पूर्व दायित्वों के साथ विभागाध्यक्ष के दायित्व का निर्वहन करेंगे। डॉ मनोज मिश्र को विभागाध्यक्ष बनाये जाने पर प्रो बीबी तिवारी ,वित्त अधिकारी एमके सिंह ,डॉ एके श्रीवास्तव ,डॉ मानस पांडेय ,डॉ अजय प्रताप सिंह , डॉ अजय द्विवेदी ,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर ,डॉ अवध बिहारी सिंह ,श्याम श्रीवास्तव ,सुबोध पांडेय ,रजनीश सिंह ,अवधेश श्रीवास्तव आदि ने बधाई दी है।

Ashok Shrivastav

State Head Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: