जौनपुर की रात 10 बजे तक की खास खबरें जय प्रकाश तिवारी ब्यूरो चीफ़ जौनपुर से

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के परिसर पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई। परीक्षाएं 22 दिसम्बर तक चलेगी। परीक्षा कक्षों की निगरानी  सी सी टी वी कैमरों से की जा रही है।

सेमेस्टर परीक्षाएं दो पालियों में हो रही है। पहली पाली सुबह 10 से 1 बजे और दूसरी पाली दोपहर 2 से 5 बजे तक है।पहले दिन इंजीनियरिंग, फार्मेसी, जनसंचार, व्यवहारिक मनोविज्ञान ,एमसीए एवं  प्रबंध अध्ययन  पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं संपन्न हुई। जिसमें प्रथम पाली में  532 एवं द्वितीय पाली में 480 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।

परीक्षा में  सी सी टी वी कैमरे से  निगरानी की जा रही है ।इसके लिए सञ्चालन कक्ष में मोनिटर लगाये गए है।  कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने परीक्षा को सफल रूप से संचालित कराने के लिए डॉ सौरभ पाल को केंद्राध्यक्ष एवं मुनीन्द्र सिंह, प्रवीण सिंह एवं दीप प्रकाश सिंह को सहायक केंद्राध्यक्ष नियुक्त किया है।उड़ाका दल मे डॉ अजय द्विवेदी,डॉ एके श्रीवास्तव, डॉ अजय प्रताप सिंह,डॉ प्रदीप कुमार, डॉ मनोज मिश्र, डॉ आशुतोष सिंह, डॉ विनय वर्मा आदि  शामिल  रहे।
महिला झुलसी हालत गंभीर जिला इलाहाबाद रेफर  

सुजानगंज ( जौनपुर) संजू देवी उम्र 30 पत्नी कन्हैयालाल गुप्त निवासी सुजानगंज पुरानी बाजार गुरुवार शाम पति पत्नी मे कहा सुनी हुई । जिसमे देर रात संजू ने अपने शरीर पर आग लगाकर झुलस गई । जानकारी होने पर परिजन आनन-फानन मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुजानगंज ले गए ।जहाॅ चिकित्सक प्राथमिक उपचार कर हालत गंभीर देखकर बेहद उपचार हेतु जनपद इलाहाबाद रेफर कर दिए ।भुक्तभोगी के घर ताला लगा है।घटना की जानकारी के बारे मे पड़ोसी भी नही बता पा रहे है। महिला का इलाज इलाहाबाद के स्वरूप रानी मे चल रहा है। स्थित गम्भीर बनी हुई है।

हफतय वहदत- इंसानों को प्यार मोहब्बातं व एकता का संदेष देता है

जौनपुर। अजादारी कांउन्सिल के आवाहन पर ए.एम. सनबीम स्कूल उर्दू बाजार में तहसीन अब्बास सोनी के द्वारा हफतय वहदत की छठवी महफिल/मिलाद का शुभारम्भ मो. रइयान अंसारी ने तेलावते कुरान मजीद से यिका इस अवसर पर नवनिर्वाचित सभासदों सरफराज अंसारी, शबीब हैदर सदफ, अबूजर सिद्दकी को सम्मानित किया गया मौलाना मुस्तफा खां इसलामी ने कहा कि सीरते पैगम्बर (स.अ.व.) हमको एक दूसरे की मद्द की तालीम देती है सीरते पैगम्बर का अनुसरण करके हम कामयाब जिन्दगीं गुजार सकते है। मौलाना फजले मुमताज खां ने कहा कि इत्तेहाद समय की आवष्यकता है अगर मुसलमान रसूल की सुन्नत को एक होने की आवष्यकता है ताकी हम अमेरीका और इजराइल की नापाक हरकतों का मुकाबला कर सके। जौनपुर अजादारी काउन्सिल के अध्यक्ष हाजी सै. मौहम्मद हसन ने हफतय वहदत की अहमियत पर प्रकाष डालते हुए कहा कि इमाम खुमैनी की दूर दृष्ठी ने यह एहसास कर लिया था कि इत्तेहाद बहुत आवष्यक है। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नियाज ताहिर एडवोकेट ने मुसलमानों का आवाहन किया कि वो एक प्लेट फार्म पर आए इस अवसर पर उलमा काउन्सिल के जिला अध्यक्ष अंसार अहमद, मौलाना मेंहदी मिर्जापुरी, मौलाना कारी आसिफ, यासिर हस्सान, अंसारी, एहतेशाम जौनपुरी, हसनैन लड्डन, जरगाम सैदनपुरी, इंजामामुलहक, मो. समी, और सात वर्षिय बालक अली एहरान अब्बास ने रसूलेपाक की शान में एक से बढ़कर एक कलाम पेष किए इस अवसर पर षकील अहमद बैंक मैनेजर, नजमुल हसन नजमी, पत्रकार बेलाल जानी, ए.एम. डेजी, अबदुल वहाब खां, ए.एम. हीरा, शबीह अब्बास, हाजी समीर, डा. हाषिम, मासूम हुसैन, सेराज अंसारी दारोगा, आसिफ अंसारी, कमालुद्दीन अंसारी, शेरा अब्बास, अमित शाहू, प्रषांत कुमार, सौरभ साहू, ताजुद्दीन अंसारी, शाहिद भय्यु, सोनू, दिलषाद हुसैन आदि लोगों के साथ सैकड़ों कि संख्या में लोग उपस्थित रहें। संयोजक तहसीन अब्बास सोनी सचिव जौनपुर अजादारी काउन्सिल ने सभी आए हुए मेहमानों का शुक्रिया अदा किया संचालन असलम नकवी ने किया।

 

कोणार्क कंपनी ने बांटा कंबल थानागद्दी-

 

कड़ाके भरी ठंड में असहाय और गरीबों का सहारा बन रही बरामनपुर स्थित कोणार्क फैक्ट्री पिछले 10 वर्षों से प्रत्येक वर्ष सैकड़ों की संख्या में असहाय व निशक्त लोगों को कम्बल वितरित करती है।जौनपुर जिले के केराकत तहसील में बरामनपुर, भैंसा स्थितकोणार्क फाइबर सीमेंट चादर बनानेवाली यू ए एल उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को गरीबों व असहायों में कंबल वितरण व मेधावी छात्रों को स्कालरशिप बाटने का कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केराकत के विधायक दिनेश चौधरी से यह कम्बल वितरण किया गया। इसके इसके अलावा कोणार्क सुपर 30 के नाम से एक प्रतियोगिता करती है, जिसमे छात्र- छात्राएं भाग लेते है। जिसका परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाता है, चयनित छात्र- छात्राओ को प्रत्येक वर्ष 6 हजार की छात्रवृति लगातार 5 वर्षो तक दी जाती है। छात्र – छात्राओ को चेक के माध्यम से विधायक दिनेश चौधरी और डीजीएम जी एस बाहिती और जीएम एम में गुहा ने अपने हाथों से प्रदान किया। साथ ही डीजीएम जी एस बाहिती और जीएम एम में गुहा ने अपने हाथों से लोगो को कम्बल भी वितरित किया। उपस्थित जनों में कंपनी के जनरल मैनेजर एम के गुहा, मैनेजर डी एन उपाध्याय, ए वी सिंह, पुष्पेंद्र विक्रम सिंह, करिया सिंह, गुल्ली पाण्डेय, व्यवसायी रमेश सिंह, सूर्यनाथ सिंह, प्रधान घोड़दौड विक्की सिंह, प्रधान पति नीरज पहलवान आदि कई गांवों के प्रधान व गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सूर्यनाथ सिंह जी ने की तथा कार्यक्रम का संचालन जनता इंटर कालेज के प्राध्यापक मुरली पाल ने किया।

 

मुरली पाल बनेविभाग संघ संचालक थानागद्दी- केराकत विकासखंड के महुली निवासी इकॉनामिक्स के प्रवक्ता और एनसीसी ऑफिसर मुरली पाल को जौनपुर संघ आश्रम में सर्वसम्मति से जौनपुर विभाग का विभाग संघ संचालक नियुक्त किया गया। इसके पहले वह जौनपुर विभाग में ही विभाग कार्यवाह का दायित्व निभा रहे थे। मुरली पाल का जीवन शुरूआती दिनों से ही संघर्ष भरा रहा और उन्होंने बाल्यावस्था में ही संघ के विचारों से प्रभावित होकर गट नायक का दायित्व अपने ऊपर लिया और धीरे-धीरे अपनी, सामाजिक और संघ के दायित्वों का निर्वाह करते हुए समाज में एक आदर्श स्थापित किया। बता दें कि मुरली पाल वर्तमान में जनता इंटर कॉलेज रतनूपुर में
इकॉनामिक्स के प्रवक्ता और एनसीसी आफिसर है। उन्होंने आदर्श शिक्षक का दायित्व निभाते हुए भारतीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा दिए गए दायित्व का भी बखूबी निर्वहन किया है । क्षेत्र की जनता में मास्टर साहब के नाम से लोकप्रिय है । एक कुशल वक्ता, खेलप्रेमी, समाजसेवी के रूप में क्षेत्र में लगातार सक्रिय है। सरल स्वभाव के धनी मुरली पाल बड़े बुढो में जितने लोकप्रिय हैं उतने ही बच्चों में भी सक्रिय है।
पिछले दिनों जौनपुर संघ आश्रम में सह प्रान्त प्रचारक मनोज जी प्रांतकार्यवाह बाँकेलाल जी और विभाग प्रचारक अखंड प्रताप जी की उपस्थिति में चारों जिलों के माननीय संघचालक कार्यवाह और कार्यकारणी के सदस्य उपस्थित रहे ।

दो के खिलाफ घर में घुसकर छेड़खानी मुकदमा दर्ज

सीओ के आदेश पर दर्ज हुआ मुकदमा

मछलीशहर(जौनपुर) 8 दिसंबर । पुलिस प्रशासन द्वारा इन दिनों नारी सुरक्षा व् सशक्तिकरण जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके कारण कोतवाली पुलिस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहती। महिला सुरक्षा हित को ध्यान देते हुए अलग-अलग गांव की दो महिलाओं की तहरीर के आधार पर पुलिस ने घर में घुसकर छेड़खानी करने के आरोप में दो युवको पर मुकदमा दर्ज कर किया है।
कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की महिला ने क्षेत्राधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर दाउदपुर गांव निवासी रवि पुत्र ह्र्दयलाल पर घर में घुसकर उसकी बेटी से छेड़छाड़ करने व् आपत्तीजनक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। इसी तरह मछलीशहर कोतवाली क्षेत्र की एक अन्य विवाहिता महिला ने रसूलपुर गांव निवासी धनंजय पुत्र शेषमणि पर भी उसकी बेटी के साथ घर में गलत नियत के साथ घर घुसकर छेड़खानी करने का प्रार्थना पत्र दिया है। दोनों प्रार्थना पत्रों को देखने व् जांच पड़ताल करने के बाद क्षेत्राधिकारी ने कोतवाली पुलिस को दोनों युवको के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। जिसके बाद कोतवाली पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाई में जुट गई है।
इस बाबत क्षेत्राधिकारी सौम्या पांडेय ने कहा की दोनों ही मामला महिला उत्पीड़न जुड़ा हुआ है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस कोई समझौता नहीं करेंगी। जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जायेगी।

गोपालापुर।रामपुर।वि0ख0 रामनगर के ग्राम पंचायत सिरौली स्थित प्राथमिक विद्यालय पर चन्दू प्रजापती प्रधान की अध्यक्षता में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। उपस्थित किसानों को खेती के नए नए तरीके सिखाए गए।

कार्यक्रम में आए ब्लॉक से आए कृषि अधिकारी ए डी ओ ए जी भुवाल प्रजापती ने किसानों को टिकाऊ खेती एवं फसल चक्र एवं प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण के बारे में बताएं।उन्होंने कहा कि पशु पालन मत्स्य पालन गन्ना उत्पादन मधुमक्खी पालन कर अपनी माली हालत को मजबूत कर सकते हैं।और किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना पर रवि बीजों पर केंद्र एवं राज्य पोषित योजना के बारे में किसानों को विस्तृत रुप से बताया।इस मौके पर शिवशंकर तिवारी,अमेरिका तिवारी,अमित यादव,कड़ेद्दीन पाठक,सुरेंद्रनाथ त्रिपाठी,कृष्णा,शोभा अली,रोहित यादव,रणजीत तिवारी,सकंडू,पकंडू,रमजान,गुडडू, गूंगे,साहिल,ढक्कल समेत सैकड़ो किसान उपस्थित रहे।

मेजर की पुण्यतिथि मनाई गई, पाँच सौ जरूरतमंदों को बांटे गये कंबल

वदलापुर जौनपुर तहसील क्षेत्र के सिगरा मऊ। बाजार स्थित मेजर अमर बहादुर सरस्वती सिंह गर्ल्स सेंट्रल इंटर कॉलेज परिसर में वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय मेजर अमर बहादुर सिंह के नौंवी पुण्यतिथि शुक्रवार को मनाई गई। विद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा अन्य उपस्थित लोगों ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। विद्यालय परिसर में एक समारोह आयोजित करके उनकी धर्मपत्नी सरस्वती सिंह ने पांच सौ अति-निर्धन जरूरतमंदों को कंबल वितरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजा सिंह इंटर कॉलेज के कार्यालय अधीक्षक जय सिंह ने कहाकि ऐसी विभूतियों से जीवन के सही संचालन की सीख मिलती है। उनका जाना हालांकि एक अपूरणीय क्षति है। लेकिन उनके सपनो को साकार करके उसे पूरा करने का समुचित प्रयास किया जा रहा है। संचालन विद्यालय की प्रधानाचार्या अंतिमा सिंह ने किया। अंत में सभी आगंतुकों का डायरेक्टर डॉ. बबली सिंह ने स्वागत किया। विद्यालय के प्रबंधक डॉ. संजय सिंह ने सभी के प्रति आभार जताया। वहाँ पर राकेश कुमार दुबे, प्रधान मनोज सिंह, प्रधान कमलेश यादव, अजय सिंह, दिव्याशु शेखर सिंह, मुकेश तिवारी, विंध्यवासिनी पांडेय, सत्यम उपाध्याय, धर्मेंद्र कुमार, नेहा सिंह, सरिता गौतम, शिवांगी पांडेय, दया शंकर मिश्रा, दीप नारायण गुप्ता, राम कुमार रावत उपस्थित रहे।

समस्त शक्तियों में नारी का वास है : संजय राय
* रामकिशोर बालिका इण्टर कालेज में नारी सुरक्षा एवं जागरूकता सप्ताह आयोजित

 

 

बक्शा(जौनपुर) अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय ने कहा कि समस्त शक्तियों में नारी का वास होता है। स्त्री को कभी भी अबला समझने की भूल न करें। एशियाड से लेकर ओलंपियाड तक सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाली महिलाएं रही है। वे शुक्रवार को नौपेड़वा बाजार में स्थित स्व. रामकिशोर बालिका इण्टर कालेज बेलापार के प्रांगण में नारी सुरक्षा एवं जागरूकता सप्ताह के तहत मौजूद छात्राओं के बीच अपने संबोधन के दौरान कही।
उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में अब महिलाओ को पूरी तरह निर्भीक होना पड़ेगा। श्री रॉय ने कहा कि असामाजिक तत्वों से बचने के लिए महिलाएं बेधड़क 100 नम्बर, 1090 एवं 181 नम्बर पर कॉल कर सूचना अवश्य दे। उन्होंने कहा कि हिंसा चाहे शारीरिक हो या मानसिक दोनों का डट कर मुकाबला करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान कुछ छात्राओं द्वारा दिया गया जागरूकता भाषण की खूब सराहना की गई। इस दौरान थानाध्यक्ष शिवशंकर सिंह, प्रबन्धक महेन्द्र कुमार यादव, मनोज कुमार यादव, प्रिंसिपल अद्या यादव सहित तमाम शिक्षक मौजूद रहे। संचालन शिवाजी यादव ने किया।

 

 

 

शाखा प्रबंधक की पिटाई मामले में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बक्शा(जौनपुर) थाना क्षेत्र के सरायलोका बाजार में गुरुवार को बैंक के बाहर यूबीआई शाखा प्रबंधक की पिटाई के मामले में पुलिस आरोपी बीडीसी पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। शाखा प्रबंधक पंकज दिपांकल ने पुलिस को दिए तहरीर में आरोप लगाया है कि शाम को बैंक के बाहर खड़ा था तभी उसी गाँव निवासी साहबलाल यादव नशे की हालत में पहुँच लोन देने की बात कर गाली गलौज करने लगा। मना करने पर मारपीट शुरू कर दिया। पुलिस आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है परन्तु साहबलाल फरार है।

अलाव की चिंगारी से मड़हे में लगी आग, हजारों का नुकसान

 

तेजीबाज़ार— थाना महराजगंज क्षेत्र के चौखडा गावं निवासी नागर नाथ गौतम (पूर्व प्रधान) के घर के लोग मड़हे में बैठ कर अलाव ताप रहे थे कि अचानक अलाव की चिंगारी से मड़हे में आग लग जाने से दो मड़हा जलकर राख हो गई !
भुक्तभोगी के मुताबिक हजारो का नुकसान हुआ हैं लेकिन जान माल का कोई नुकसान नही हुआ है,

Ashok Shrivastav

State Head Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *