प्रतापगढ़ की सुबह 7 बजे तक की खास खबर ब्यूरो चीफ रमेश श्रीवास्त के साथ

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

प्रतापगढ़ । बाघराय क्षेत्र के दर्जनभर गांवों में आतंक का पर्याय बना तेंदुआ गुरुवार रात मालावा छजईपुर के एक घर में घुस गया। वहां रही महिला ने भागकर अपनी जान बचाई व दरवाजा बंद करके उसे कमरे में कैद कर लिया।

गांव की आरती मिश्र रात करीब आठ बजे खाना बना रही थी। बच्चे बगल के कमरे में पढ़ रहे थे। इसी बीच शावक तेंदुआ आ धमका। उसे देख महिला के होश उड़ गए। वह बिना देर किए अपने बच्चों को लेकर बाहर भागी व कमरे को बाहर से बंद कर लिया। शोर मचाने पर वन कर्मी व पुलिस के साथ गांव के लोग भी पहुंचे।

इस बारे में कानपुर की एक्सपर्ट टीम को सूचना दी गई है। अब शुक्रवार को सुबह से ही उसे पकड़ने का अभियान चलेगा। क्षेत्र के सराय परतापिन भाव गांव में भोर तेंदुए ने शिवाकांत मिश्रा के गौशाला में बंधे जानवरों पर हमला करना चाहा, लेकिन परिजन जग गए और शोर मचा दिए। इस पर वह दीपक मिश्र के दरवाजे पर ठोकर मारते हुए खेत में भाग गया। सिया बोधराम का पुरवा गांव मे पूर्व प्रधान बंशीलाल सरोज अपना सरसों का खेत देखने गए हुए थे। उनको खेत में तेंदुआ दिखाई पड़ा। उन्होंने मामले की सूचना एसओ बाघराय एनके नागर व रेंजर शिवशंकर ¨सह को दी। पुलिस व वन टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए की तलाश शुरू कर दी। भाव भींटे पर बंधे एक गाय के बछड़े को तेंदुए ने मार गिराया। बाघराय बाजार में गुरुवार की सुबह सावित्री केशरवानी ने तेंदुए को देखा तो शोर मचाना शुरू कर दिया। इस पर वह भाग गया। इसके बाद त्रिलोकपुर व साहू की चरही में भी ग्रामीणों द्वारा तेंदुआ देखा गया। सीओ सदर सदानंद ¨सह, वन दरोगा श्याम लाल, वन रक्षक महरानी दीन यादव, भैयाराम पांडेय, राज कुमार, राम कुमार, शिव कुमार, हरिशचंद्र पांडेय की टीम ने क्षेत्र के त्रिलोकपुर, उमरापट्टी, मैधार, देवरी हरदोपट्टी, बोधराम का पुरवा, लोसनापुर व रोर आदि गांवों में जाकर ग्रामीणों को तेंदुए से सतर्क रहने की जानकारी दी।
प्रतापगढ़ एक्सप्रेस इक्लोसिव
अब इंटरनेट से खोजी जाएगी तेंदुआ फेमिली
-फुटमार्क को देख पहुंचेगी ठिकाने तक

-वन विभाग ने कसी कमर, बनी रूपरेखा

राम प्रसाद यादव, बाघराय : आधुनिक दौर में जहां लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं, वहीं बाघराय क्षेत्र में आतंक का पर्याय बन चुके तेंदुए व उसके परिवार को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम इंटरनेट का सहारा लेगी। इसके माध्यम से वह तेंदुए के फुट मार्क का जीपीएस करके उसके रहने वाले स्थान का पता लगाएगी। इसके लिए डीएफओ ने रेंजर को निर्देश दिए हैं।

बाघराय क्षेत्र में बीते दो माह से लगातार निकल रहा तेंदुआ वन विभाग के लिए किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है। एक बार तो वन विभाग की टीम ने किसी तरह तेंदुए को पकड़ लिया, लेकिन दूसरी बार ग्रामीणों के गुस्से के चलते वह उनका शिकार हो गया और उसे पीटकर व जलाकर मार डाला गया। ऐसे में तीसरी बार एक दो नहीं बल्कि तीन-तीन तेंदुआ निकलने से वन विभाग के अधिकारियों की नींद हराम हो गई है। वह तेंदुए को पकड़ने के लिए ¨पजरा, ट्रैंकुलाइजर गन के बाद अब गूगल मैप का सहारा लेने की तैयारी कर रही है। गुरुवार को डीएफओ वाइपी शुक्ला ने रेंजर शिव शंकर ¨सह को तेंदुए के फुटमार्क को जीपीएस करके भेजने का निर्देश दिया। इंटरनेट के माध्यम से देखा जाएगा कि वह कहां से आता है, कहां जाता है।

*प्रतापगढ़ । पुलिस की सूझबूझ से विवादित मामला हुआ शांत-*

क्षेत्र के ग्राम सभा चांदपुर के निवासी सतीश कुमार विश्वकर्मा व विजय यादव में जमीन को लेकर पुराना विवाद चला आ रहा था जिसके चलते आज सुबह लगभग 10:00 बजे दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए सतीश की तरफ से आए उनके पुत्र व सहयोगी ने विजय यादव की मां को मारपीट कर घायल कर दिया उसके बाद चौकी भुपियामऊ और100 नंबर पुलिस को सूचना दी गई मौके पर पहुंचे 100 नंबर पुलिस अभद्रता से बात करते रहे और दोनों पक्षों को विवाद के लिए उकसाते रहे मध्यस्थता करने वालों से भी बदसलूकी करते नजर आये। लेकिन चौकी के सिपाही राजेश यादव अपने सहकर्मी के साथ पहुंचकर ग्राम प्रधान की मौजूदगी में दोनों पक्षों को बुलाकर विवाद शांत कराया उनके द्वारा यह हिदायत भी दी गई समझाने के बावजूद यदि दोनों पक्ष आपस में भिड़ते हैं तो दोनों का चालान कर जेल भेज दिया जाएगा।अपराधी गुटसहम गया।उससे पूरी तरह मामला शांत हो गया। चौकी पुलिस के इस व्यवहार से पीड़ित के परिजन एवं क्षेत्रवासियों में प्रसन्नता का माहौल रहा और100पुलिस के वेश में आए हुए उपद्रवियों को क्षेत्रवासी कोसते रहे।

प्रतापगढ़–रानीगंज : अपने पिता की पुण्यतिथि पर मुंबई के कारोबारी पंकज मिश्र ने गरीबों में पांच हजार कंबल बांटे। इस कार्यक्रम में शरीक पूर्व प्रमुख सचिव न्याय एसके पांडेय ने कहा कि गरीब असहायों के लिए ठंड में कंबल व शाल ही सहारा होता है । गरीबों की सेवा से बढ़कर कोई और पुनीत कार्य नही है। उन्होंने कारोबारी पंकज मिश्र के इस प्रयास को सराहा।

गुरुवार को यह कार्यक्रम राम जानकी मंदिर बरहदा में स्व.शंकर प्रसाद मिश्र की पुण्य तिथि पर संवेदना फाउंडेशन की तरफ से आयोजित हुआ। जिसमें तहसीलदार दिनेश मिश्र ने कहा कि रानीगंज तहसील क्षेत्र में गरीबों को कंबल वितरण कर समाजसेवी पंकज मिश्र ने एक अनोखा कार्य किया है। उन्होंने प्रशासन का सहयोग किया है। प्रशासन भी ऐसे कार्यो में उनके साथ है। समाज सेवी पंकज मिश्र ने कहा कि वह इसी मिट्टी में पले है और गरीबों का दुख दर्द जानते हैं। अपने पिता के प्ररेणा से यह कार्य करते है। ताकि गरीबों का विकास हो। इंजीनियर विनय कुमार मिश्र राकेश और महंत मनोज ब्रह्मचारी ने भी इस कार्य की सराहना की। इस दौरान अजय उपाध्याय, सालिकराम तिवारी, सूरज त्रिपाठी, अजय मिश्र, पप्पू मिश्र, रामअभिलाष, बब्लू, नागेंद्र, संजय दूबे, रवीन्द्रधर दूबे, अनिल गुप्ता, उधम ¨सह, दीपक, दुर्गा तिवारी, लालबहादुर यादव, अविनाश मिश्र, वीरेन्द्र मिश्र, सौरभ सहित लोग मौजूद रहें । कार्यक्रम का संचालन जगदीश तिवारी ने किया। कार्यक्रम में बिक्कू मिश्रा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

प्रतापगढ़-। : जेठवारा थाना क्षेत्र के शाह गरीब की तकिया गांव निवासी आरिफ उर्फ पोपट विद्युत उपकेंद्र जेठवारा में संविदाकर्मी लाइनमैन था। दो दिन पूर्व शट डाउन लेकर लाइन दुरुस्त करते समय आपूर्ति चालू हो जाने से विद्युत पोल से गिरकर मौत हो गई थी। ऐसे में घटना के दौरान एसडीओ विद्युत जेठवारा गौरव कुमार बनारस में थे। गुरुवार को जब वह वापस लौटे तो जेई के साथ मृतक लाइन मैन के घर पहुंचकर परिजनों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में विद्युत विभाग उनके साथ है। विभाग से मिलने वाली हर मदद को दिलाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने मृतक की पत्नी दिलशाद बेगम को अपने व जेई की तरफ से बीस हजार रुपये की नगद आर्थिक सहायता दी। इस मौके पर उनके साथ शैलेंद्र यादव, मोनू ¨सह, उमेश प्रसाद शुक्ला, रवि कुमार व रोहित कुमार मौजूद रहे।

प्रतापगढ़ : रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म पर विभाग नया फुट ओवरब्रिज बनाएगा। इसके लिए पुराने पुल को तोड़ा जा रहा है।

रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक से दो व तीन पर जाने-आने के लिए बना फुट ओवरब्रिज जर्जर हो चुका था। इसकी कई बार मरम्मत की गई थी। किसी तरह काम चल रहा था। इस बीच विभाग ने प्रतापगढ़ जंक्शन के कायाकल्प के लिए मंजूरी प्रदान कर दी। इसमें इस फुट ओवरब्रिज के भी दिन बहुरेंगे। इसका नया अवतार दिखाई देगा। पुराना पुल तोड़ने का काम गुरुवार को रेलवे के इंजीनियर विभाग ने शुरू कर दिया। मशीनों के जरिए पुल को तोड़ा गया।

अब इस पुल को साढ़े छह मीटर ऊंचा बनाया जाएगा। पुराना पुल पांच फुट ही ऊंचा था। रेल लाइन के विद्युतीकरण का कार्य शुरू है। इसके हो जाने पर ऊंचे पुल की जरूरत पड़ती। इसके मद्देनजर नया फुट ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। सहायक मंडल अभियंता आरएल सचान का कहना है कि यह नया पुल मार्च तक बन जाने की उम्मीद है। तब तक कुछ दूर पर स्थित दूसरे फुट ओवरब्रिज से यात्री आवागमन कर सकेंगे।

रास्ता बंद होने से मुसाफिर हलकान

रेलवे जंक्शन पर पुराने फुट ओवरब्रिज को ध्वस्त करने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर बैरीके¨डग कर दी गई थी। इसके चलते यात्री परेशान हुए। विभाग ने कोई वैकल्पिक रास्ता विभाग ने नहीं बनाया था, जिससे यात्री दूसरे पुल तक पहुंचे में भी पसीना बहाते रहे। कई यात्रियों ने स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्र से भी शिकायत की। रास्ता बंद होने, वैकल्पिक रास्ता न होने से महिलाओं, बुजुर्गो व दिव्यांग यात्रियों को मुश्किलें हुई। वह तीन नंबर पर किसी तरह पहुंचे व ट्रेन का इंतजार किया। आरपीएफ के उपनिरीक्षक संजय राय यात्रियों को ध्वस्तीकरण की ओर जाने से रोकते रहे। ताकि कोई हादसा न हो सके।

*प्रतापगढ़ । अंग्रेजी माध्यम से संचालित होंगे जनपद के नब्बे परिषदीय स्कूल-बी एसए*
*सत्र 2018-19 से परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से होगी पढ़ाई*

प्रतापगढ़। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र अब शासन की मंशा के अनुरूप अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण करेंगे । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह ने जनपद के सभी विकास खण्ड के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भेजे अपने आदेश के तहत पांच-पांच विद्यालयों की सूची मांग कर सत्र 2018-19से अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने की कवायद में जुटे है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा चालू शिक्षण सत्र में जनपद के प्रत्येक विकास खंडो से 5-5 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित किए जाने हेतु निर्देश जारी किए गए है। बीएसए ने बताया कि प्रथम चरण में जनपद के *विकास खण्ड लालगंज* के प्राथमिक विद्यालय – खालसा सादात,लालगंज,असरही, हुलासगढ़ व खजुरी, *विकास खंड लक्ष्मणपुर* के प्राथमिक विद्यालय-सराय आनदेव प्रथम,गहिरी,खड़गपुर,सगरा व लीलापुर *विकास खण्ड सांगीपुर* के प्राथमिक विद्यालय-अठेहा,सुजाखर,राजापुर,संगीपुरव पूरे नेवली *विकास खण्ड रामपुर संग्रामगढ़* के प्राथमिक विद्यालय-संग्रामगढ़ प्रथम,अर्रो,जहानाबाद,रतनपुर महेशपुर,पूरे शिवबख़्स *मान्धाता* के प्राथमिक विद्यालय -घाटमपुर,छोटी खरवई,सहिजनपुर,मान्धाता प्रथम,रंगौली *विकास खण्ड सदर* के प्राथमिक विद्यालय-सुखपाल नगर,शुकुलपुर,सेतापुर,जोगापुर व शंकरगंज *विकास खण्ड पट्टी* के प्राथमिक विद्यालय- साराडीह,दाउदपुर,इटहरा,ठेगुआ,व रायपुर *विकास खण्ड आसपुर* देवसरा के प्राथमिक विद्यालय-रेडीगारापुर,सोनपुरा द्वितीय, धौरहरा,बैजलपुर व आमापुर *विकास खण्ड मंगरौरा* के प्राथमिक विद्यालय- बरहूपुर,मधुपुर,सूर्यगढ़,कहैनिया पुर व लवली पुख्ता खाम *विकास खण्ड सांडवा चंद्रिका* के प्राथमिक विद्यालय-माधवपुर,आधार पुर,छतरपुर पालबस्ती,भदौसी व कल्याणपुर मौरहा, *विकास खण्ड-बाबा बेलखरनाथ धाम* के प्राथमिक विद्यालय-दोहरी,पिपरी खालसा,द्वारिकपुर,नृसिंहपूर्वव जलालपुर *विकास खंड गौरा* के प्राथमिक विद्यालय-बेहदौल खुर्द,बाहीपुर,सुरुआमिश्रपुर,खाखापुर व घीनापुर *विकास खण्ड शिवगढ़* के प्राथमिक विद्यालय-वीरापुर, हरिपालमऊ,जामताली द्वितीय,भागीपुर व बभनमई प्रथम *विकास खण्ड कुंडा* के प्राथमिक विद्यालय-शहाबपुर,पूरे उत्तर,रूप का पुरवा,जमेठी व सलेमपुर निन्दूरा, *विकास खण्ड कालाकांकर* के प्राथमिक विद्यालय-सुदराईपुर, भददिव,मुरस्सापुर,आलापुर व परियाँवा *विकास खण्ड बाबागंज* के प्राथमिक विद्यालय-मनगढ़ मालाधर छत्ता,महेवा मलकिया,मान्धाता व पटना *विकास खण्ड विहार* के प्राथमिक विद्यालय-सराय प्रतापिन,रामदास पट्टी,सकरदहा,पुरेसत्ती व बुढेपुर *नगरक्षेत्र*के प्राथमिक विद्यालय दहिलामऊ,पुलिस लाइन,चिलबिला द्वितीय, माधव गंज प्रथम व मकंदूगंज (सिप्टैंन रोड) शामिल है।

 

प्रतापगढ़ । कुपोषण मुक्त ग्राम एवं मेरी सहेली योजना की बैठक सम्पन्न
गोद लिये 100 ग्रामो को कुपोषण मुक्त बनाये-जिलाधिकारी
राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत कुपोषण मुक्त ग्राम एवं सेनेटरी नैपकिन वितरण हेतु जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आज हादीहाल सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने गोद लिये गांवों के समस्त अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं आशाओ को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में कुपोषण की रोकथाम हेतु मातृ शिशु मृत्यु दर व मातृ बाल कुपोषण में कमी लाते हुये गोद लिये 100 ग्रामों को कुपोषण मुक्त ग्राम बनाने का लक्ष्य मार्च 2018 तक निर्धारित किया गया है। उन्होने कहा कि किसी कार्य को सफल बनाने के लिये सबसे पहले लक्ष्य बनाकर कार्य का निर्धारण करना चाहिये, उसके बाद समय का निर्धारण करना चाहिये। तत्पश्चात् कार्य की सफलता हेतु आपस में समन्वय स्थापित करना चाहिये। आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा व ए0एन0एम0 में यदि समन्वय स्थापित हो जाये तो प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित अनेक प्रकार की योजनाओ का लाभ गरीब व्यक्ति को आसानी से उपलब्ध हो सके जैसे जननी सुरक्षा योजना, कुपोषण, टीकाकरण आदि का कार्य शत् प्रतिशत सम्पन्न हो सकता है। गांव को कुपोषण मुक्त बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ए0एन0एम0, आशा की होती है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देशित करते जिलाधिकारी ने कहा कि उनके द्वारा जो रजिस्टर बनाया जाये उसमें लाभार्थी के नाम के साथ मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर, बैंंक खाता नम्बर अवश्य दर्ज हो जिससे कि जननी सुरक्षा योजना का लाभ लाभार्थी को प्राप्त हो सके। अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि ‘‘मेरी सहेली’’ योजनान्तर्गत महिलाओं और किशोरियो में माहवारी के दौरान साफ-सफाई की आदते विकसित करने के उद्देश्य से सिनेटरी नैपकिन का वितरण किये जाने की योजना है। इस कार्यक्रम को सर्वप्रथम राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत गोद लिये 100 ग्रामों में क्रियान्वित किया जायेगा जिसके अन्तर्गत दिनांक 15 जनवरी 2018 को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोद लिये जिला स्तरीय अधिकारी के देखरेख में ग्राम प्रधान, आशा एवं कार्यकत्रियों के द्वारा चिन्हित 30 महिलाओं व किशोरियो को निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन का वितरण उनके समक्ष किया जायेगा। तत्पश्चात् दूसरे माह में 5 रू0 की दर से व तीसरे माह में 10 रू0 की दर से व चौथे माह में पूर्ण मूल्य 20 रू0 की दर से आशा एवं कार्यकत्री द्वारा विक्रय किया जायेगा। उक्त सेनेटरी नैपकिन पंचायत उद्योग प्रतापगढ़ द्वारा दिशा नाम से बनाया जाता है। उन्होने यह भी बताया कि जिस ग्राम प्रधान, पंचायत अधिकारी, आशा, ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा कुपोषण मुक्त ग्राम बनाने में सराहनीय प्रयास किया जायेगा उसे जनपद स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त इनको चिन्हित कर प्रदेश स्तर से भी सम्मानित करने के लिये इनका नाम भेजा जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा हादीहाल प्रांगण में लगी मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र एवं मॉडल उप स्वास्थ्य केन्द्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल यादव ने सभी को सम्बोधित करते हुये कहा कि इस कार्यक्रम में जितने भी लोग जुड़े हुये है गरीबो के हित, गांव के उत्थान के लिये पूरी तन्मयता के साथ इस लक्ष्य की प्राप्ति में सहयोग करें जिससे कुपोषण मुक्त गांव का सपना पूर्ण हो सके। अन्त में जिला कार्यक्रम श्री सन्तोष कुमार श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, समस्त गोद लिये जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, आशा, ए0एन0एम0, ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और उन्होने यह भी कहा कि ‘‘गांव को स्वच्छ बनाना है, गांव को कुपोषण मुक्त कराना है’’ यह हम लोगों का प्रमुख लक्ष्य है।

 

 

 

 

Ramesh Srivastav

Bureau Chief Pratapgarh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: