प्रतापगढ़ की सुबह 7 बजे तक की खास खबर ब्यूरो चीफ रमेश श्रीवास्तव के साथ

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रतापगढ़ । इस दौर में ईमानदार लोग भी हैं। इस बात को साबित किया है रेलवे स्टेशन रोड के चाय विक्रेता ने। उन्होंने एक महिला यात्री के गहने से भरे बैग को सही-सलामत लौटाकर मिसाल पेश की है।
राजकुमार मोदनवाल प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन के बाहर चाय-नाश्ते की दुकान चलाते हैं। रात जब दुकान बंद करने लगे तो बेंच पर लेडीज बैग दिखा। उसने दुकान पर मौजूद ग्राहकों से इस बारे में पूछा, लेकिन किसी को बैग के विषय में मालूम नहीं था। ऐसे में उन्होंने यह सोचकर बैग अपने पास रख लिया कि जिस किसी का होगा वह आएगा। करीब एक घंटे बाद बैग में रखा मोबाइल फोन बजने लगा तो दुकानदार ने रिसीव किया। उधर से बोल रही महिला ने घबराकर बताया कि चाय पीने के दौरान उसका बैग दुकान पर छूट गया है। इस पर राजकुमार ने उसे दुकान पर बुलाया। कुछ देर बाद महिला अपने पति के साथ दुकान पर पहुंची तो राजकुमार ने छानबीन के नजरिए से उससे बैग के बारे में पूछा तो महिला ने सारी बातें सही-सही बता दीं। बैग का रंग, मोबाइल नंबर आदि जानकर संतुष्ट होने पर दुकानदार ने कई लोगों के सामने बैग महिला को सुपुर्द कर दिया।
बैग पाकर महिला की जान में जान आई। बैग में रखे गहने, नकदी आदि सही सलामत थे। बैग लेने आई महिला ने अपना नाम जीनत, चंद्रा नगर, कानपुर बताया। कहा कि वह अपने परिवार के साथ मदर अस्पताल के निकट एक रिश्तेदार के यहां एक मांगलिक कार्य में आई थी। रात में ट्रेन से उतरने के बाद चाय पीने के दौरान दुकान पर बैग को भूल गई थी। रिश्तेदार के यहां जाने पर उसे बैग का ख्याल आया तो उसके होश उड़ गए। अब पाकर उसे सुकून मिला। लोगों ने व महिला यात्री ने राजकुमार की तारीफ की। कहा कि इस कलियुग में भी ऐसे ईमानदार लोग हैं जो मन में लालच नहीं रखते।
प्रतापगढ़ । मोबाइल के दुकान की दीवार काटकर चोरों ने हजारों रुपये के सामान को गायब कर दिया। पीड़ित ने घटना की तहरीर पुलिस को दी है। बाघराय थाना क्षेत्र के कोर्रही डिहवा गांव निवासी उदयराज पुत्र माता बदल भिटारा चौराहे पर मोबाइल शाप की दुकान खोल रखी है।शाम वह अपनी दुकान बंद कर घर चला गया। देर रात चोरों ने उसकी दुकान के पिछले हिस्से की दीवार काटकर दुकान के अंदर रखा आठ मोबाइल व एक लैपटाप समेत हजारों रूपये के सामान पर हाथ साफ कर दिया। सोमवार की सुबह भिटारा चौराहा निवासी महरानीदीन शौच के लिए जा रहे थे तो उन्होंने दुकान में सेंध कटी देखी तो घटना की जानकारी उदयराज को दी। सूचना मिलने के बाद पहुंचे उदयराज ने देखा तो दुकान के अंदर रखा सामान गायब था। खोजबीन के बाद भी चोरों का पता नही चला। पीड़ित ने घटना की तहरीर पुलिस को दी है।

प्रतापगढ़ । गेहूं के फसल की ¨सचाई करने के बाद किसान यूरिया खाद के लिए परेशान है। इन दिनों साधन सहकारी समितियों से यूरिया खाद गायब है । जिससे किसानों की गेहूं की फसल खाद के अभाव में खराब होने की कगार पर है ।
विकास खंड मंगरौरा के साधन सहकारी समिति बरौली व रंजीतपुर चिलबिला सहित कई अन्य साधन सहकारी समितियों में इन दिनों यूरिया खाद नहीं है। यूरिया खाद के लिए किसान दर दर परेशान हैं । गेहूं के फसलों की ¨सचाई किए किसानों को कई दिन बीत चुके हैं। जब खेतों में यूरिया खाद डालने की बारी आई तो समितियों से यूरिया खाद गायब है । खाद के लिये किसान कई समितियों की दौड़ लगा रहे हैं,लेकिन किसानों को खाद नही मिल रही है ।
साधन सहकारी समिति बरौली पर यूरिया खाद न होने के कारण समिति में ताला जड़कर सचिव गायब रहे । इसी प्रकार साधन सहकारी समिति रंजीतपुर में यूरिया खाद का स्टाक मात्र 32 बोरी ही थी, लेकिन खाद लेने वाले किसानों की संख्या दो गुनी थी । सूम्हा गांव के किसान सोहराब अली, पूरे बसई के धीरज पाठक, मकूनपुर के ¨रकू मिश्रा, सोमवार को यूरिया खाद के लिए परेशान रहे। इन किसानों का कहना है कि सरकार को समय पर खाद किसानों के लिए उपलब्ध करानी चाहिए ।

प्रतापगढ़ । पट्टी खेत में ¨सचाई के दौरान ठंड लगने से पट्टी कोतवाली के नादी गांव के 57 वर्षीय किसान महादेव की मौत हो गई। वह रविवार रात करीब 11 बजे कोल्ड स्ट्रोक की चपेट में आने से अचेत हो गया। उसे सीएचसी लाए जाने पर मृत घोषित कर दिया गया।

Ramesh Srivastav

Bureau Chief Pratapgarh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *