प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक कार्यालय हटाये जाने की माँग

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

रमेश श्रीवास्तव

प्रतापगढ़ में पुलिस अधीक्षक कार्यालय को हटाने के लिए दिया इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजीव लोचन मेहरोत्रा व जनपद न्यायाधीश को दिया माँगपत्र 1सप्ताह पहले अभी नही हुई कोई कार्यवाही।
जिला कलेक्ट्रेट कैम्पस में गुरूवार को आयोजित वकील परिषद के शपथ ग्रहण समारोह मे बतौर मुख्य अतिथि आये उच्च न्यायालय इलाहाबाद के न्यायमूर्ति राजीव लोचन मेहरोत्रा और जनपद न्यायाधीश को अधिवक्ता मोर्चा के अध्यक्ष इन्द्राकर मिश्र ने अधिवक्ताओं संग ज्ञापन सौंपकर पुलिस कार्यालय को हटाने की मांग की।
अधिवक्ताओं का आरोप है कि पुलिस कार्यालय भूमि गाटा संख्या 363 क में स्थित है। जिसका राजस्व अभिलेखों में कोई उल्लेख नहीं है।उपरोक्त गाटा संख्या राजस्व अभिलेख में खतौनी में नान जेडए के रूप में मुहाल मिल्कियत सरकार कचेहरी शेषन डिस्ट्रिक्ट जज बहादुर के नाम दर्ज है ।देखना है कि कब तक इस पर कार्यवाही हो पायेगी।

प्रतापगढ़ । इलाके में तेंदुए की दस्तक एक बार फिर हुई है। इस बार वह गुरुवार सुबह बाघराय थाना क्षेत्र के ही देवरी हरदो पट़टी में देखा गया। उसके बाद देवरी के जंगल की ओर भागकर छिप गया। तेंदुआ आने की सूचना पर गांव पहुंची वन विभाग की टीम ने बने फुट मार्क के आधार पर तेंदुए की पुष्टि की है।
भोर में गांव के भूपेंद्र सूरज,प्रभात,मदन टहलने गए थे। बाग के पास उक्त लोगों तेंदुए जैसा एक जानवर देखा तो वह दंग रह गए। वह इन लोगों को देखकर खेतों से होते हुए देवरी जंगल की तरफ भाग निकला। ग्राम प्रधान लहुरी राम व अरुण ने इसकी जानकारी वन क्षेत्राधिकारी शिव शंकर को दी तो विभाग में खलबली मच गई। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम वन रक्षक महरानीदीन यादव, भैयाराम पांडेय गांव पहुंच गए और लोगों के बताए गए रास्ते पर गए। तेंदुए के फुट मार्क की जांच पड़ताल करते हुए ग्रामीणों के साथ झाड़ियों व खाईयों में खोजबीन की, लेकिन तेंदुए का कहीं पता नही चला। तेंदुए को लेकर ग्रामीणों में इस प्रकार की दहशत बन गई कि कोई देवरी जंगल की तरफ जाने को तैयार नहीं हुआ।
तीसरी बार दिखा तेंदुआ
इसके पहले भी दस नवंबर को बाघराय में तेंदुआ निकल चुका था। यही नहीं 22 दिसंबर को बूड़ेपुर गांव में तेंदुआ निकलकर कुएं में छिप गया था, जिसे ग्रामीणों ने पीटकर मार दिया था। इसके बाद वन विभाग ने ग्रामीणों के खिलाफ बाघराय थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इसकी जांच बाघराय पुलिस व डीएफओ कर रहे है। तभी से क्षेत्र के ग्रामीणों में यह दहशत है कि कहीं मुकदमें में हमारा नाम न आ जाए।
एक्सपर्ट को भेजा फुट मार्क
वन क्षेत्राधिकारी शिव शंकर ने देवरी हरदोपट्टी गांव पहुंचकर ग्रामीणों द्वारा तेंदुआ निकलने सूचना की हकीकत खंगालने का प्रयास किया। उन्होंने टीम के साथ देवरी जंगल का भ्रमण किया और फुट मार्क की फोटो व नमूना लेकर एक्सपर्ट के पास व लैब में भेजने की बात कही। उनके साथ प्रताप समेत वन कर्मी मौजूद रहे।
बकुलाही की तराई में शरण की आशंका
बाघराय क्षेत्र के देवरी जंगल व बगल में बहने वाली बकुलाही नदी का तराई इलाका तेंदुए का प्राकृतिक आवास बन रहा है। ऐसी आशंका वन विभाग व लोगों को है। तीन बार यहां तेंदुआ आया और तीनों बार वह बाघराय के बकुलाही सर्किल में ही रहा। ऐसे में यह माना जा रहा है कि नमी वाले क्षेत्र में यह जानवर रह रहा है। उधर एक तेंदुए की हत्या हो जाने के बाद वन कर्मी भी सतर्क हैं। हालांकि वह निहत्थे ही तेंदुए से जूझने पहुंच गए थे।

प्रतापगढ़ । चार वर्ष पूर्व लाखों की लागत से बना माडल स्कूल अभी तक चालू नहीं हो सका। सुबह शाम यहां पर अराजकतत्वों का जमावड़ा लगता है। कालाकांकर विकास खंड के सोनामऊ गांव में वर्ष 2013/14 में केंद्र सरकार से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत 75 लाख रुपये की लागत से मॉडल स्कूल का निर्माण कराया गया। मॉडल स्कूल बनने की जानकारी होने पर क्षेत्र के लोगों में भी अपने-अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा पाने को लेकर खुशी थी, लेकिन विद्यालय का निर्माण पूरा हुए चार वर्ष से अधिक का समय बीत गया, लेकिन विद्यालय में शिक्षण कार्य अभी तक चालू नहीं हो सका। बंद पड़े विद्यालय में चारों तरफ बड़ी-बड़ी घास फूंस उग आई है। इसके कारण अब उस विद्यालय के आसपास कोई नहीं जाता। शाम होते ही क्षेत्र के अराजकतत्वों का जमावड़ा यहां होता है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. ब्रजेश मिश्र ने बताया कि विद्यालय तो बनकर तैयार है लेकिन अभी तक उसे शुरू करने का कोई आदेश नहीं मिला है। संभवत: एक अप्रैल से इसे चालू किया जाएगा।

प्रतापगढ़ । सीआरआइ कप अंतरजनपदीय क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच धोएं सुल्तानपुर की टीम ने धौरहरा को हराकर अपने नाम कर लिया। शीतला प्रसाद इंटर कॉलेज गड़वारा के मैदान में चल रहे दस दिवसीय प्रतियोगिता में कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन इंटर कालेज गड़वारा के प्रधानाचार्य विजय प्रकाश दुबे और अपनादल युवा मंच के प्रदेश सचिव पंकज शुक्ल ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन मैच धोएं सुल्तानपुर और धौरहरा के बीच खेला गया। टास जीतकर धौरहरा की टीम ने पहले फील्डग करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरी धोएं की टीम ने निर्धारित 10 ओवर में 8 विकेट पर 92 रन बनाए, जिसमें अंकित ने 21 और चंदन ने 15 रनों का योगदान दिया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी धौरहरा की टीम 9 विकेट गंवाकर 10 ओवर में मात्र 84 रन ही बना पाई। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार विजेता टीम के खिलाड़ी अंकित को तीन विकेट और 21 रन बनाने के लिए दिया गया। अंपायर शैलेंद्र मिश्र और अजय विक्रम, कमेंट्री गौरीशंकर मिश्र, अंकित व शकील ने किया। प्रतियोगिता के आयोजक नवीन, रवि शुक्ल, सत्येंद्र पप्पू ,धर्मराज, संजय, लालजी तिवारी, मनीष, सुनील ¨सह आदि रहे।

प्रतापगढ़ । बीएसए कार्यालय में गुरुवार को 16448 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत रिक्त 21 पदों के सापेक्ष दो गुना यानि 42 अभ्यर्थियों की काउंसलिलग कराई गई। चयनित शिक्षकों से शनिवार को स्कूलों के विकल्प लिए जाएंगे।

काउंसिलग में 35 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. ओम प्रकाश मिश्र, युवा कल्याण अधिकारी, राजकीय बालिका इंटर कालेज की प्रधानाचार्या, उप प्रधानाचार्या सबीहा अब्बास नकवी, व राजकीय बालिका इंटर कालेज की हिन्दी प्रवक्ता की मौजूदगी में काउंसिलग हुई। सामान्य वर्ग में 71.15 मेरिट गई, 14 में से 12 ने काउंसिलग कराई। पिछड़ा वर्ग में 69.02 मेरिट गई, 14 में से 13 तथा एससी में 66.21 मेरिट गई और 14 में से 10 अभ्यर्थी काउंसिलग में शामिल हुए। बीएसए बीएन ने बताया कि काउंसलिलग में अर्ह पाए जाने वाले सभी शिक्षकों की नियुक्ति बंद व एकल विद्यालयों में की जाएगी। इसके लिए इन सभी अभ्यर्थियों से शनिवार को स्कूलों का विकल्प लिया जाएगा।

प्रतापगढ़ । प्रशासन से वार्ता के बाद तहसील के वकीलों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया। जूबाए अध्यक्ष रानीगंज व लेखपाल संघ के मंत्री के बीच मंगलवार को हुए विवाद को लेकर अधिवक्ताओं में गुस्सा रहा। गुरुवार को रानीगंज के अधिवक्ताओं ने तहसील में तालाबंदी कर हड़ताल पर रहे। जूबाए अध्यक्ष प्रतापगढ़ रोहित शुक्ला, महामंत्री जेपी मिश्र अपनी टीम के साथ रानीगंज तहसील पहुंचे और धरना प्रदर्शन में शामिल होकर अपने विचार रखे। इसके बाद विधायक के प्रतिनिधि नीरज ओझा व जूबाए अध्यक्ष रोहित शुक्ला के नेतृत्व में रानीगंज के वरिष्ठ अधिवक्ताओं की एसडीएम, सीओ व तहसीलदार के साथ डाक बंगला मे बैठक हुई। एसडीएम ने दो दिन में मामले का निस्तारण कराने का आश्वासन दिया। अधिवक्ता शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने पर माने और साढ़े चार बजे धरना समाप्त हुआ। जूबाए अध्यक्ष रानीगंज अर¨वद ¨सह व लेखपाल संघ मंत्री गंगा प्रसाद कश्यप के बीच मंगलवार को विवाद हुआ था, जिसमे लेखपाल गंगा प्रसाद कश्यप ने जूबाए अध्यक्ष सहित तीन नामजद व सात अज्ञात पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी।जूबाए अध्यक्ष रानीगंज अरबिनद की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट नहीं दर्ज किया तो मामला बढ़ गया। इससे बुधवार से अधिवक्ताओं ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। गुरुवार को भी वकीलों का आंदोलन जारी रहा। एसडीएम जेपी मिश्र, सीओ जीडी मिश्र, तहसीलदार दिनेश मिश्र, एसओ रानीगंज जयकुमार डाकबंगले में बैठकर मंत्रणा करते रहे। वार्ता के दौरान उमाकांत पांडेय, विजय शंकर यादव, ज्ञान श्रीवास्तव, प्रेमशंकर मिश्र, अजय उपाध्याय, शैलेश पांडेय, जयेन्द्रनाथ उपाध्याय, संजय ओझा, विनय उपाध्याय, सुरेश तिवारी, वसीम अहमद, सुशील, अरविवद प्रताप ¨सह, संतोष सहित आदि मौजूद रहे। अधिवक्ताओं ने एसडीएम को पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की।

Ramesh Srivastav

Bureau Chief Pratapgarh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: