जनता के लिए उपलब्ध यौन अपराधी जानकारी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

(अनिल अनूूप)|अमेरिका के सभी राज्यों ने जनता के लिए उपलब्ध यौन अपराधी जानकारी दर्ज की है। यौन अपराधियों को समय-समय पर स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी को रिपोर्ट करना पड़ता है।

सेक्स अपराधियों की रजिस्ट्री रखने के लिए भारत दुनिया का नौवां देश बन गया है। यौन अपराधियों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री के तहत भारतीय डेटाबेस में नाम, फोटोग्राफ, आवासीय पता, डीएनए नमूने और फिंगरप्रिंट जैसे विवरण और दोषी यौन अपराधी के पैन संख्याओं के विवरण शामिल होंगे।आइए ऐसे कुछ देशों को देखें जिनके पास ऐसे डेटाबेस हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका के सभी राज्यों ने जनता के लिए उपलब्ध यौन अपराधी जानकारी दर्ज की है। प्वेर्टो रिको, गुआम और अन्य अमेरिकी क्षेत्रों में भी ऐसी जानकारी उपलब्ध है। सेक्स अपराधी पंजीकरण दोनों राज्य और संघीय स्तरों पर मौजूद हैं। यौन अपराधियों को समय-समय पर स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी को रिपोर्ट करना पड़ता है और रोजगार और ईमेल पहचान के स्थान सहित उनके पते और अन्य जानकारी जमा करना होता है। 2016 में अमेरिका में लगभग 860,000 पंजीकृत यौन अपराधी थे।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की नेशनल चाइल्ड ऑफेंडर सिस्टम (एनसीओएस) एक वेब-आधारित प्रणाली है जिसे केवल पुलिस द्वारा ही संचालित किया जा सकता है। एनसीओएस में ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय बाल अपराधी रजिस्टर (एएनसीओआर) और प्रबंधित व्यक्ति प्रणाली (एमपीएस) शामिल है। जबकि एएनसीओआर अधिकृत पुलिस कर्मियों को मामलों को पंजीकृत करने और पंजीकृत व्यक्तियों के बारे में जानकारी प्रबंधित करने की इजाजत देता है, एमपीएस आरोप लगाए गए लोगों पर जानकारी संभालती है लेकिन सेक्स अपराधों को दोषी नहीं ठहराती है। एमपीएस में अपराधियों के बारे में जानकारी भी शामिल है जिन्होंने अपनी रिपोर्टिंग दायित्वों को पूरा कर लिया है।

कनाडा

कनाडा के नेशनल सेक्स ऑफेंडर रजिस्ट्री में सेक्स अपराधियों को शामिल किया गया है जिन्हें नामित यौन अपराधों के दोषी पाया गया है और अदालत ने सालाना पुलिस को रिपोर्ट करने का आदेश दिया है। दिसंबर 2016 में, नए कानून ने नई अनिवार्य आवश्यकताओं के साथ-साथ कनाडा के बाहर यात्रा करने वाले पंजीकृत यौन अपराधियों के लिए दायित्वों की रिपोर्टिंग की। राष्ट्रीय जनता के सदस्यों द्वारा राष्ट्रीय सेक्स अपराधी रजिस्ट्री का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

यूके

वीआईएसओआर, या हिंसक अपराधी और सेक्स अपराधी रजिस्टर, ब्रिटेन में एक राष्ट्रीय स्तर के बहु-एजेंसी डेटाबेस है जो अपराधियों और दूसरों को जोखिम का सामना करने के लिए प्रबंधित करता है। डेटाबेस का उपयोग प्रकाशित राष्ट्रीय मानकों का पालन करना है। वीआईएसओआर एक गोपनीय डेटाबेस है जो पुलिस, जेलों और परिवीक्षा द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि वीआईएसओआर पर अपराधी का डेटा प्रबंधित किया जाता है, तो इसे पुलिस नेशनल कंप्यूटर पर हाइलाइट किया जाता है, जो कंप्यूटर सिस्टम ब्रिटेन भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका

2007 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित दक्षिण अफ्रीका के सेक्स अपराधियों (एनआरएसओ) के लिए राष्ट्रीय पंजीकरण, बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों और मानसिक रूप से विकलांग लोगों के नामों का रिकॉर्ड है। स्कूलों, अस्पतालों और crèches में नियोक्ता कर्मचारियों को भर्ती करते समय रजिस्टर की जांच कर सकते हैं। दोषी अपराधियों को पालक देखभाल या गोद लेने के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं है, और बच्चों के साथ काम नहीं कर सकते हैं।

समाचार स्रोत:कानून प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों के हवाले 

 

Anil Anup

Anil Anup

राज्य ब्यूरो प्रभारी पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: