यू पी की खास खबरें अशोक श्रीवास्तव, स्टेट हेड उत्तर प्रदेश से

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मोदी के संसदीय क्षेत्र में कल शाह करेंगे भारतीय रत्न एवं आभूषण संस्थान का उद्घाटन

वाराणसी: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को ‘द जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी)’ द्वारा वाराणसी में अपनी तरह की पहली भारतीय रत्न एवं आभूषण संस्थान (इंडियनइंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एन्ड जूलरी) का उद्घाटन करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शाह वाराणसी के प्रथम एवं देश के पांचवें इस खास संस्थान का उद्घाटन शनिवार अपराह्न लगभग ढाई बजे करेंगे। चार संस्थानों की स्थापना मुंबई, नई दिल्ली, जयपुर और कोलकाता में की गई है। उन्होंने बताया कि रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद् ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इच्छा एवं क्षेत्र की रोजगारपरक आवश्यकता के अनुरूप कौशल विकास के क्षेत्र में योगदान हेतु यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

उन्होंने बताया कि मोदी ने वाराणसी एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में रोजगार वृद्धि एवं उद्योग से जुड़े हुए कारीगरों एवं कला संरक्षण के लिए व्यक्तिगत रूप से ऐसी पहल की इच्छा व्यक्त की थी, जिसको मूर्त रूप देने के लिए तत्कालीन अध्यक्ष प्रवीणशंकर पंड्या ने वाराणसी में आईआईजीजे का विस्तार केंद्र खोलने की परिकल्पना की थी। पांड्या के मुताबिक, कौशल उन्नयन कार्यक्रम के साथ समन्वय में, आईआईजीजे वाराणसी विस्तार कैम्पस रत्न और आभूषण क्षेत्र में कौशल और प्रतिभा का पोषण करेगा तथा कारीगरों को बड़े पैमाने पर अन्य क्षेत्रों में प्रवास करने की मजबूरी से रोकेगा।

उन्होंने बताया के संस्थान की स्थापना से जवाहरात और ज्वैलरी का निर्यात वाराणसी और पूर्वी भारत के शहरों में वृद्घि की संभावना है। इसके अलावा यह स्थाना छात्र-छात्राओं एवं कारीगरों को सर्वोत्तम गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, सर्वोत्तम-स्तर की तकनीक, रत्न एवं आभूषण व्यापार के साथ-साथ कौशल बढ़ाने के अन्य आवश्यकताएं पूरी करने में सहायता होंगी। आईआईजीजे नौकरी प्रशिक्षण के लाभ के साथ जूलरी डिजाइन एवं विनिर्माण में छह महीने से एक वर्ष तक के पाठ्यक्रम एवं प्रमाणपत्र प्रदान करता है। आभूषण उद्योग में विशिष्ट कैरियर के लिए संस्थान का उद्देश्य प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है, जो जवाहरात और आभूषण उद्योग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। गौरतलब है कि शाह स्वामी विवेकानंद की जयंती (12 जनवरी) के सिलसिले में शनिवार को मोदी के वाराणसी संसदीय क्षेत्र के लगभग 17000 युवा एवं युवतियों को संबोधित करने आ रहे हैं।

पुलिस ने घायलों को नहीं पहुंचाया अस्पताल, कहा- गंदी हो जाएगी गाड़ी
सहारनपुर-  योगी सरकार यूपी पुलिस की छवि को सुधारने की चाहे लाख कोशिशें कर ले, लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों की वजह से पूरे विभाग को शर्मसार होना पड़ता है। ताजा मामला सहरानपुर का है, जहां पुलिस की लापरवाही से 2 नौजवानों की मौत हो गई।


जानकारी के मुताबिक सहारनपुर में एक बाइक पर सवार 2 नौजवान कहीं से आ रहे थे। इस दौरान उनकी बाइक अनियंत्रित होकर एक खंभे से टकरा गई और दोनों पास के नाले में जा गिरे। बाइक की तेज आवाज सुनकर लोगों ने उन्हें नाले से बाहर निकाला। दोनों के सिर में काफी चोट लगी थी और खून भी बह रहा था। वहां मौजूद लोगों ने पेट्रोलिंग पुलिसवालों से उन्हें अस्पताल पहुंचाने को कहा तो उन्होंने गाड़ी गंदी होने का हवाला देकर घायलों को अस्पताल ले जाने से मना कर दिया।

बाद में स्थानीय लोगों ने उन दोनों को अस्पताल पहुंचाया, जहां दोनों घायलों अर्पित खुराना और सन्नी की मौत हो गई। इस दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिसकर्मियों की 3 मिनट 18 सैकेंड की वीडियो भी बनाया जो वायरल हो चुका है।

वहीं इस मामले में एसपी सिटी प्रबल प्रताप सिंह का कहना है कि यह घटना बेहद गंभीर है। हम वीडियो देख रहे हैं और जिम्मेदार पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Ashok Shrivastav

State Head Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: